जिंदगी

शादी से पहले $ex करने के हैं अनेक फायदे, आप भी जान लीजिए

अक्सर देखा जाता हैं कि लोग इस बात को लेकर परेशान या कन्फ्यूज रहते हैं कि उन्हें शादी से पहले $ex करना चाहिए या नहीं। लेकिन एक सर्वे के मुताबिक, शादी से पहले $ex करना बुरा नहीं है। वही यह विषय चर्चा में और विवाद में रहा है कि शादी से पहले $ex करना ठीक है या नहीं? कई पहलुओं पर विचार करने के बाद अलग-अलग राय हो सकती है। शादी से पहले $ex करना एक बहुत बड़ा विवाद है और सभी लोगों के इस पर अलग विचार हैं। हमारा ये मानना है कि 18 साल के बाद एक व्यक्ति को अपने जीवन में फैसले लेने का पूरा अधिकार होना चाहिए। $ex को शादी से पहले किया जाए तो कुछ फायदे भी मिलते हैं। आइये जानते है उन फायदों के बारे में।

* खुद पर काबू होना :

जब आप कुछ चीजें सही समय पर करते हैं, तो उसका आनंद ही अलग होता है। जब आप $ex शादी से पहले कर लेते हैं, तो इसे लेकर आपकी उत्सुकता को आराम मिलता है। आप खुद को काबू में रखते हैं। आपको शादी को कोई जल्दी नहीं रहती, जिससे कि आप अपना जीवनसाथी का अच्छे से चुनाव कर सकते हैं।

* रिश्ता मजबूत :

यदि आप अपनी गर्लफ्रैंड को डेट कर रहे हैं। आपको महसूस होता है कि आप दोनों के बीच बहुत अच्छी समझ और तालमेल है पर कुछ है जो मिसिंग है, तब आप $ex जैसा कदम उठाने के बारे में सोचते हैं। अक्सर रिश्ते को मजबूत बनाने के लिए $ex लाभकारी साबित होता है। समय – समय पर $ex करने से आई हुई दूरियाँ कम हो जाती हैं और अच्छी बोन्डिंग बनने लगती हैं।

* खुशदिल हो जाते हैं :

$ex ना सिर्फ शारीरिक बल्कि मानसिक जरूरतों की भी पूर्ति करता है। जिंदगी की भागमभाग से कुछ वक्त का सुकून पाकर आपका चेहरा खिल उठता है। आप तरो-ताज़ा महसूस करते हैं। प्रोफेशनल और घर-परिवार का तनाव झट से दूर हो जाता है।

* मानसिक जरूरत पूरी :

$ex ना सिर्फ शारीरिक बल्कि मानसिक जरूरतों की भी पूर्ति करता है। जिंदगी की भागमभाग से कुछ वक्त का सुकून पाकर आपका चेहरा खिल उठता है। आप तरो-ताज़ा महसूस करते हैं। प्रोफेशनल और घर-परिवार का तनाव झट से दूर हो जाता है। इससे आपका व्यवहार सबसे अच्छा होता हैं। आप अच्छी जिंदगी जीने की ओर कदम रखते हैं।

* बेहूदा विचार :

अक्सर देखा गया है कि जो लोग $ex से कतराते हैं या आगे के लिए टालते हैं वे निजी वक्त में उत्तेजक विचारों से भर जाते हैं। इसकी तुलना में जो लोग $ex का भरपूर आनंद बेझिझक लेते हैं, वे मस्त रहते हैं। वे मन से ऑफिस में काम करते हैं और घर पर भी सहजता के साथ व्यवहार करते हैं।

* शादी के बाद के मायने समझते हैं :

यदि आपको शादी के दौरान ही $ex को लेकर विचार आते रहते हैं तो डर रहता है कि आप शादी के बाद की जिंदगी को परिपक्वता के साथ ना निभाकर शारीरिक जरूरतों पर ही टिक जाएं। पहले से ही $ex शुरु कर देने वाले लोग शादी के बाद अपने साथी को समझते हैं। जिंदगी के वर्तमान, भविष्य पर चिंतन करते हैं और समझदारी से आगे बढ़ते हैं।

* डर ख़त्म :

शादी से पहले $ex करने से मन में रहनेवाला तरह-तरह का डर ख़त्म हो जाता हैं। जिससे मन में कोई संकोच नहीं रहता हैं।

Back to top button