जरा हट के

शादी के लिए जगह चुन रहे हैं तो रखें कुछ अहम बातों का ध्यान, पढ़े पूरी खबर

हर किसी के जीवन में शादी का खास महत्व होता है। इसलिए यह समारोह भव्य और खास होना चाहिए, जो जीवनभर याद रहे और इससे जुड़ी हर चीज खास होने के साथ-साथ बेहतरीन भी होनी चाहिए।इसके लिए आपको कुछ महत्वपूर्ण चीजों का ध्यान रखना जरुरी है।अगर आप शादी के लिए कोई जगह चुन रहे हैं, तो उससे जुड़ी किन-किन बातों का ध्यान रखना चाहिए, आइए जानते हैं।

दोस्तों और परिवार की सलाह से चुनें जगह

सबसे पहले यह तय करें कि आप शादी कहां करना चाहते हैं जैसे बैंक्वेट हॉल, खुला मैदान, होटल या किसी अन्य जगह।यह भी ध्यान रखें कि आपकी चुनी हुई जगह ऐसी हो जहां आपके मेहमान आसनी से पहुंच जाएं और उनको जगह ढूंढने में कोई परेशानी न हो।इसके अलावा अपने दोस्तों और परिवार के साथ सलाह करने के बाद ही शादी की तारीख चुनें। फिर चुनी हुई तारीखों पर अपनी जगह की उपलब्धता के बारे में पूछताछ करें।

सुविधाओं और पैकेजों पर विचार और तुलना करें

चूंकि भारत में और विशेष रूप से दिल्ली में बैंक्वेट हॉल अलग-अलग कार्यक्रमों के लिए उपलब्ध होते हैं, इसलिए आप पूरी तरह से जांच करने के बाद ही अच्छी संख्या में विकल्पों को सूचीबद्ध करें।क्या आयोजित जगह में बैठने की पर्याप्त व्यवस्था है? पार्किंग में कितनी जगह है? क्या यह उस कार्यक्रम के लिए सही है जिसके लिए आप योजना बना रहे हैं? ये सवाल पूछें और उसके बाद ही जगह चुनें।

हाऊस कैटरिंग की व्यवस्था

जैसा की हम सब जानते हैं कि शादी के दौरान रीति-रिवाजों को पूरा करने के लिए कई दिन लग जाते हैं। जिसके कारण घर में मेहमान शादी से पहले ही आ जाते हैं और इसलिए आपको उनके ठहरने की व्यवस्था के साथ-साथ उनके खानपान का भी ध्यान रखना होता है।इसके लिए आप हाऊस कैटरिंग बुक कर सकते हैं। हाऊस कैटरिंग बुक करते समय यह भी सुनिश्चित करें कि यह कैटरिंग आपके हिसाब से सुविधाएं देगी या नहीं।

शादी की योजना से पहले बजट है जरुरी

सबसे महत्वपूर्ण बात तो यह है कि शादी के लिए जरुरी चीजें अपने बजट को ध्यान में रखकर ही बुक करें या खरीदें।इसलिए, शादी की योजना बनाने से पहले आपको एक पूरा बजट बनाना जरुरी है।आप इस बजट में एक-एक दिन के खर्चों को लिख सकते हैं और फिर आप शादी की तैयारी उसी हिसाब से आसानी से कर सकते हैं जिससे आपको अतिरिक्त बजट की समस्या नहीं होगी।

Back to top button