जिंदगी

शादी के बाद क्यों बढ़ता है लड़कियों का वजन, जानिए दिलचस्प कारण

अक्सर आपने देखा होगा कि लड़कियों, लड़कों के मुकाबले अपने फिगर पर अधिक ध्यान देती हैं. शादी से पहले हर लड़की खुद को सबसे खुबसूरत लड़की मानती है और खुद को स्लिम और फिट रखने के लिए हर प्रकार की डाइट एवं परहेज़ रखती है. ताकि उनका वज़न उनके काबू में रहे और वह चाह कर भी मोटी ना दिखें. लेकिन, क्या आपने कभी नोटिस किया है है कि शादी के बाद इन्ही लड़कियों का वज़न बढ़ जाता है और इनकी शारीरक बनावट पूरी तरह से बदल जाती है? एक शोध में यह पाया गया है की 80% लड़कियों का फिगर शादी से पहले स्लिम होता है जबकि शादी के कुछ ही महीनों के बाद उनके शरीर का वज़न बढ़ जाता है.

अब आप सोच रहे होंगे कि ऐसा भला किस वजह से होता होगा? तो दोस्तों, आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि वज़न में बदलाव आने के बहुत से कारण हो सकते हैं. एक्सपर्ट्स के अनुसार लड़कियों का लाइफ स्टाइल पूर तरह से बदल जाता है जिसके कारण वह अपने शरीर पर पहले की तरह ध्यान नहीं दे पाती. लेकिन इसके इलावा भी लड़कियों के फिगर में बदलाव के ढेरों कारण हो सकते हैं, चलिए जानते हैं आखिर वह कौन से कारण हैं-

हार्मोनल बदलाव

कोई भी लड़की जब शादी के रिश्ते में बंधती है तो उसे कईं तरह के बदलावों में से गुजरना पड़ता है. इनमे से संभोग के बाद होने वाले हार्मोनल बदलाव भी शामिल हैं. हर लड़की को शादी के बाद अपने पति को खुश रखने की जिम्मेदारी दी जाती है ऐसे में शारीरक संबंध उनकी जरूरतों का अहम हिस्सा बन जाते हैं जो वज़न बढाने के लिए जिम्मेदार हैं.

जरूरत से अधिक स्ट्रेस

बहुत सी लड़कियां शादी के बाद नए घर में जल्दी रच-मिच नहीं पाती. ऐसे में परिवार और पति के प्रति बढती नई जिम्मेदारियां कईं बार उन्हें जरूरत से अधिक स्ट्रेस अर्थात तनाव दे जाती हैं. इसी स्ट्रेस के चलते लड़कियों की भूख दुगुनी हो जाती है और बार बार खाने से उनका वज़न बढने लगता है. एक्सपट्र्स के अनुसार शादी के बाद हमारी जीवनशैली में और शरीर में तनाव के चलते बदलाव आने लगता है.

खान- पान की आदतों में परिवर्तन

जब लड़का और लड़की की शादी नई-नई होती है तो सभी रिश्तेदार और पड़ोसी उन्हें खाने पर बुलाते हैं. ऐसे में कईं बार खान-पान के इस बदलाव से भी लड़कियों का वज़न बढना शुरू हो जाता है. इसके इलावा शादी के बाद हर पति-पत्नी को अकेले में घूमने के लिए भेज दिया जाता है. ऐसे में घर से बाहर रह कर होटल एवं ढाबों का खाना उनके लिए हैवी हो जाता है और ना चाहते हुए भी वह मोटापे की शिकार हो जाती हैं.

प्रेगनेंसी की अवस्था

माँ बनना भले ही सब लड़कियों का एक सुनेहरा ख़्वाब होता है. लेकिन गर्भवस्था के दौरान लड़कियों के शरीर में कईं बदलाव आने लगते हैं. जैसे जैसे उनका बच्चा पेट में बढने लगता है, वैसे वैसे ही उनकी भूख भी दुगुनी हो जाती है. इसलिए प्रेगनेंसी के दौरान या प्रेगनेंसी के बाद अधिकतर लड़कियों का वज़न सामान्य वज़न से अधिक बढ़ जाता है.

Back to top button