सेहत

शराब पीते ही ऐसा होता है लीवर का हाल, खबर पढ़ने के बाद कभी हाथ नहीं लगाएंगे

जब आप अपने जीवन मे पहली बार शराब पीते है तो वह आपको बहुत अच्छी लगती है और मन करता है और पिये। लेकिन क्या आपको यह बात पता है कि शराब पीने से हमारे लीवर पर बहुत गहरा प्रभाव पड़ता है और यह प्रभाव बहुत ही बुरा होता है। इसके बाद हमारा लीवर काम करना बंद कर देता है और इसी वजह से हमारी मौत हो जाती है। आज हम आपको कुछ ऐसे लक्षण बतायेंगे जो लीवर से जुड़ा है। आपका लीवर सही है या गड़बड़, सब पता चल जाएगा इन लक्षणों से।

1. पहला लक्षण:-यदि आपके मुँह से बदबू आती है तो समझ जाइये की ये आपके लीवर से जुड़ी हुई बात है इसकी यह पहचान है कि लीवर सही तरीके से कार्य नही कर रहा है यह इसलिए होता है कि आपके मुंह मे अमोनिया का रिसाव ज्यादा होता है।

2. दूसरा लक्षण:-थकान से भरी आँखे और आंखों के नीचे काला पन होना भी लीवर खराब होने का कारण होता है और दोस्तों यदि किसी का शरीर अपने आप ही कमजोर होता चला जाये और उसे कुछ खाना पीना अच्छा न लगे तो ये भी संकेत लीवर के खराब होने का है।

3. तीसरा लक्षण:- यदि शरीर की त्वचा पर कोई सफ़ेद दाग है और त्वचा का रंग जैसे उड़ गया हो तो समझ जाइये की आपका लीवर खराब होना शुरू हो गया है और तुरन्त अपने आस पास के डॉक्टरों से मिल ले और अपने लीवर की जांच अवश्य करवाये और इसका इलाज जरूर शुरू कर दे।

4. चौथा लक्षण:- यदि आप पेशाब करने गए है और आपके पेशाब गहरे रंग का हो रहा हो तो समझ लीजिए आपके लीवर में कुछ न कुछ गड़बड़ जरूर है और यदि आपके मल का रंग भी बदला हुआ हो तो समझ जाइये की लीवर गड़बड़ है।

Back to top button