उत्तर प्रदेश

शनिवार-रविवार को अभियान चलाकर किराना दुकानदारों,  मेडिकल स्टोर संचालकों, फल-सब्जी विक्रेताओं  की एंटीजन किट से होगी कोरोना जांच

मैनपुरी। जिलाधिकारी महेंद्र बहादुर सिंह ने आज एल-2 वार्ड के निरीक्षण के दौरान बताया कि राइट वाॅक फाउंडेशन लखनऊ ने जनपद को लगभग 15 लाख रु कीमत के 10 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर, 15 डी टाईप सिलेंडर एवं 04 मेडिकल रेगुलेटर उपलब्ध कराए गये, सभी उपकरण एल-2 वार्ड में स्थापित होंगें, जिससे जनपद के कोरोना संक्रमित मरीजों को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान की जा सकेंगी। उन्होंने मौके पर उपस्थित मुख्य चिकित्साधीक्षक, नोडल अधिकारी को आदेशित करते हुए कहा कि उपलब्ध कराए गए सभी उपकरण तत्काल स्थापित कराकर क्रियाशील किए जाएं ताकि एल-2 वार्ड में भर्ती होने वाले संक्रमित मरीजों को इसका फायदा मिल सके।

उन्होंने कहा कि एल-2 वार्ड में व्यवस्थाएं काफी बेहतर है इसे और बेहतर बनाने के प्रयास किए जाएं, यहां साफ-सफाई विशेषतौर पर शौचालय की सफाई पर विशेष ध्यान दिया जाए, कोई भी अनुपयोगी सामान एल-2 वार्ड में उपलब्ध न रहे, मेडिकल वेस्ट का नियमानुसार निस्तारण कराया जाए। उन्होंने वार्ड में भर्ती मरीजों से संवाद कर प्रदान की जा रही स्वास्थ्य सेवाओं, भोजन आदि के बारे में जानकारी की, सभी मरीज प्रदान की जा रही स्वास्थ्य सेवाओं से संतुष्ट दिखे।

डीएम ने एकीकृत कोविड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर के निरीक्षण के दौरान जिला प्रतिरक्षण अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि 01 जून से प्रारंभ होने वाले टीकाकरण अभियान को सफल बनाने हेतु सभी विभागों से तत्काल सूची प्राप्त की जाए, इस कार्य में किसी भी स्तर पर ढिलाई न बरती जाए, जिन-जिन सी.वी.सी. केंद्रों पर वैक्सीनेशन होना है वहां की सूची पहले से तैयार रहे, सूची में जिन अधिकारियों, कर्मचारियों के नाम शामिल हों, वह अपनी निर्धारित तिथि को निर्धारित स्थान पर समय से उपस्थित होना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि जो भी कोरोना संक्रमित मरीज मिले उनका पूरा विवरण प्राप्त किया जाए, उनकी ट्रेवल हिस्ट्री की जानकारी की जाए, उनके संपर्क में आने वाले प्रत्येक व्यक्ति की कोरोना की जांच हो, उनके घर के आस-पास के लोगों की रैण्डम सैंपलिंग की जाये, घर के प्रत्येक सदस्य की कोरोना की जांच हो।

जिलाधिकारी ने कहा कि दि. 29, 30 मई को अभियान चलाकर सभी नगरीय क्षेत्रों में किराना दुकानदारों, मेडिकल स्टोर संचालकों, फल-सब्जी विक्रेताओं, हथठेले वालों की कोरोना की जांच करायी जाये, शहरी क्षेत्र मैनपुरी के दुकानदारों की जांच मुख्य चिकित्साधिकारी कार्यालय में एंटीजन किट से की जाये, अन्य नगरीय क्षेत्रों में उप जिलाधिकारी, क्षेत्राधिकारी, थानाध्यक्ष संयुक्त रूप से उक्त व्यवसाय से जुड़े लोगों की अपने स्तर से जांच करायें, अभियान चलाकर लोगों को कोरोना संक्रमण से बचने के लिए मास्क से अच्छी तरह नाक-मुंह को ढककर रखने के लिए प्रेरित किया जाये, जो लोग कोरोना प्रोटोकाॅल का पालन न करें, उनके विरूद्ध प्रभावी कार्यवाही की जाये। उन्होने कहा कि कंट्रोल रूम से प्रतिदिन होम क्वारन्टाइन के मरीजों, निगरानी समितियों से दूरभाष पर फीडबैक लिया जाए।निरीक्षण के दौरान मुख्य चिकित्साधीक्षक डा. अरविन्द गर्ग, अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डा. जी.पी. शुक्ला, जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. राकेश कुमार, डा. आर.के. सिंह, डा. अनिल यादव, अनिल चैहान आदि उपस्थित रहे।

Back to top button