देश

वैक्सीनेशन के बाद सोशल मीडिया पर शेयर मत करने की चेतावनी दी सरकार, लेकिन क्यों?

नई दिल्ली। देश में कोरोना से लड़ाई के खिलाफ वैक्सीनेशन प्रक्रिया को तेज कर दिया गया है। अब देश में 18 वर्ष से अधिक उम्र वालों को वैक्सीन लग रही है और आपने अगर अब तक वैक्सीन नहीं लगवाई है तो आप अभी कोविन और आरोग्य सेतू ऐप पर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं और अपने लिए स्लॉट बुक कर सकते हैं। अगर आपने वैक्सीन लगवाई है तो आपको पता होगा कि सरकार प्रत्येक व्यक्ति को एक वैक्सीन सर्टिफिकेट जारी कर रही है। अगर आपने इन सर्टिफिकेट को सोशल मीडिया पर साझा किया है तो आपको सावधान हो जाना चाहिए, क्योंकि इससे आपको खतरा हो सकता है।

Cyber Dost ने ट्वीट कर लोगों को सावधान किया

सरकार ने ट्विटर पर एक पोस्ट में लोगों को कोविड-19 वैक्सीन सर्टिफिकेट को ऑनलाइन शेयर न करने पर चेतावनी दी है। चेतावनी जारी करने के पीछे एक बड़ी वजह है। दरअसल, वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट में नाम, उम्र और लिंग और अगले डोज की तारीख समेत कई जानकारियां शामिल होती हैं। पोस्ट में कहा गया कि इन जानकारियों का इस्तेमाल जालसाजी के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। ऐसे में आपको इससे सावधान रहना चाहिए।

यह ट्वीट Cyber Dost के ऑफिशियल ट्विटर अकाउंट से शेयर किया गया। यह भारत सरकार के गृह मंत्रालय द्वारा बनाया गया एक सेफ्टी और साइबर सिक्योरिटी जागरूकता साधन है। ट्वीट में शेयर की गई फोटो में लिखा है कि ‘Covid-19 वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट में व्यक्ति का नाम और अन्य पर्सनल डिटेल होती हैं। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अपने वैक्सीन सर्टिफिकेट को शेयर करने से बचना चाहिए, क्योंकि साइबर क्रिमनल आपको धोखा देने के लिए इनका इस्तेमाल कर सकते हैं।’

इसलिए जारी किया जाता है सर्टिफिकेट
पहली डोज के बाद सरकार एक प्रोविजनल सर्टिफिकेट जारी करती है, जिसमें पर्सनल जानकारी के साथ दूसरी डोज की तारीख का ब्यौरा दिया गया होता है। वहीं फाइन सर्टिफिकेट दूसरी डोज लगने के बाद दिया जाता है। वैक्सीन का यह सर्टिफिकेट भविष्य में इंटरनेशनल ट्रैवल समेत कई चीजों के लिए जरूरी हो सकता है।

CoWin पोर्टल से डाउनलोड किया जा सकता है सर्टिफिकेट
इस सर्टिफिकेट को ऑनलाइन आरोग्य सेतु ऐप या फिर CoWin पोर्टल के जरिए डाउनलोड किया जा सकता है। वैक्सीन सर्टिफिकेट डाउनलोड करने के लिए आपको आरोग्य सेतु ऐप में लॉग इन करना है। उसके बाद आपक CoWin सेक्शन पर जाना है। उसके बाद आपको यहां पर अपनी बेनिफियर्सी आईडी दर्ज करनी है। उसके बाद डाउनलोड करने के लिए गेट सर्टिफिकेट बटन पर टैप करना है। इसके अलावा Cowin वेबसाइट पर जाना है, यहां पर आपको बेनिफिशरी आईडी दर्ज करनी है। उसके बाद वैक्सीन सर्टिफिकेट डाउनलोड करने के लिए सर्च बटन पर क्लिक करना है।

Back to top button