देश

वियतनाम और ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद हुए रवाना

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद रविवार को वियतनाम और ऑस्ट्रेलिया की एक सप्ताह की राजकीय यात्रा पर रवाना हो गए। किसी भी भारतीय राष्ट्रपति का यह पहला ऑस्ट्रेलिया दौरा है।

राष्ट्रपति के प्रेस उप सचिव डॉ. निमिष रुस्तगी ने बताया कि राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद 18 से 24 नवंबर तक वियतनाम और ऑस्ट्रेलिया की राजकीय यात्रा पर रहेंगे। उन्होंने कहा कि भारत के दोनों देशों के साथ मजबूत संबंध हैं। संयोग से कोविंद ऑस्ट्रेलिया जाने वाले पहले भारतीय राष्ट्रपति होंगे।

राष्ट्रपति अपने दौरे की शुरुआत वियतनाम के तटीय शहर दा नांग से करेंगे। कोविंद वहां से राजधानी हनोई जाएंगे, जहां वह राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री के साथ बातचीत करेंगे। वह वियतनाम की राष्ट्रीय असेंबली को भी संबोधित करेंगे।

राष्ट्रपति अपनी यात्रा के अगले चरण में 21 नवंबर को ऑस्ट्रेलिया पहुंचेंगे। कोविंद वहां प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन से मिलेंगे और दोनों संयुक्त रूप से महात्मा गांधी की 150वीं जयंती समारोहों के तहत गांधी की प्रतिमा का अनावरण करेंगे। वह सिडनी और मेलबर्न भी जाएंगे और गवर्नर जनरल पीटर कॉस्ग्रोव के साथ चर्चा करेंगे। राष्ट्रपति वहां ऑस्ट्रेलिया वित्तीय समीक्षा बिजनेस इवेंट को भी संबोधित करेंगे और ऑस्ट्रेलिया-भारत बिजनेस काउंसिल में रात्रिभोज करेंगे।

Back to top button