ख़बर

वायरल पड़ताल: क्या मुस्लिम लड़के से इश्क करतीं थीं नेहरू की बहन?

इन दिनों सोशल मीडिया पर एक मैसेज खूब वायरल हो रहा है. इस मैसेज में ये दावा किया जा रहा है कि देश के पूर्व प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू की बहन का एक मुस्लिम लड़के से इश्क था. इसके साथ ही नेहरू-गांधी परिवार को काफी भला-बुरा बोला जा रहा है. आज हम आपको इस वायरल मैसेज की हकीकत बताते हैं.

जवाहर लाल नेहरू भारत के पहले प्रधानमंत्री थे. जितने किस्से उनके बारे में हैं उतने शायद ही किसी के बारे में हों. उनकी बेटी इंदिरा गांधी के अफेयर के कई किस्से हैं. उनको मुस्लिम लड़के से प्यार हो गया था जिसका नाम फिरोज था. लेकिन क्या आपको पता है कि उनकी बहन का भी मुस्लिम लड़के से अफेयर हो गया था. आखिर कौन था वो ये हम बताते हैं.

नेहरू की बेटी इंदिरा गांधी की चर्चा तो बहुत होती है लेकिन उनकी बहन के बारे में कम ही लोग जानते होंगे. उनकी बहन का नाम विजयलक्ष्मी पंडित था. वो भारत की पहली महिला मंत्री थी. विजयलक्ष्मी पंडित 1937 में ही ब्रिटिश इंडिया के यूनाइटेड प्रोविन्सेज में कैबिनेट मंत्री का पद मिल गया था.

नेहरू के पिता मोती लाल नेहरू इलाहाबाद से एक अखबार निकालते थे. उसका नाम द इंडिपेंडेंट था. साल 1919 में उन्होंने इस अखबार में संपादक के लिए एक लड़के को बुलाया था जिसका नाम सैयद हुसैन था. इसी लड़के से विजयलक्ष्मी को प्यार हो गया था.

हुसैन उस समय 31 साल के थे और विजयलक्ष्मी 19 साल की थीं. विजयलक्ष्मी हुसैन से शादी करना चाहती थीं लेकिन दोनों का धर्म आड़े आ गया था. नेहरू परिवार मुस्लिम लड़के से अपनी बेटी की शादी नहीं करना चाहता था. इसी वजह से विजयलक्ष्मी की शादी ब्राह्मण परिवार में कर दी गई थी. हालांकि कहते हैं कि दोनों शादी के बाद भी मिला करते थे.

Back to top button