सेहत

लेडीज! प्राइवेट पार्ट के कालेपन से परेशान, ऐसे बनेगा आसानी से गोरा

चेहरे की खूबसूरती के लिए महिलाये बहुत से तरीके अपनाती है, लेकिन जब बात हो प्राइवेट पार्ट के कालेपन को दूर करने के बारे में तो बात करने में भी शर्माती है। चेहरा ही नही बल्कि शरीर के बाकि हिस्सों की भी सफाई करना बहुत जरूरी होता है। प्राइवेट पार्ट की नियमित तौर पर सफाई करना सेहत के लिए भी अच्छा होता है। पसीने से, क्रीम के उपयोग से या अच्छे से सफाई न करने की वजह से यह त्वचा काली हो जाती है। आज हम आपको प्राइवेट पार्ट के कालेपन को दूर करने के तरीके के बारे में बताएँगे, तो आइये जानते है इस बारे में….

* टमाटर का उपयोग
टमाटर प्राक्रतिक उपायों में से है। इसके टमाटर को काटकर इसको प्राइवेट पार्ट पर हल्के हल्के हाथ से रगड़े। कम से कम 10 मिनट के लिए रगड़ते रहे। ऐसा हफ्ते में 3-4 बार करे। प्राइवेट पार्ट कालापन दूर हो जायेगा।

* मुलेठी का उपयोग
मुलेठी पाउडर में हल्का-सा गुलाबजल मिला कर गाढ़ा पेस्ट बना लें। इसके बाद 15 मिनट के लिए इसे प्राइवेट पार्ट पर लगाये और फिर पानी से धो लें। इसके उपयोग से प्राइवेट पार्ट का कालापन दूर हो होगा।

* पपीते का उपयोग

पपीते में नींबू का रस डालकर मिला ले अब इसे प्राइवेट पार्ट पर 15 मिनट के लिए लगाये। इसके बाद पानी से इसे साफ कर लें। नियमित रूप से इसका इस्तेमाल करने से कालापन दूर हो जायेगा।

* बेकिंग पाउडर
बेकिंग पाउडर में थोडा सा पानी डालकर इसका पेस्ट बना ले। अब इस पेस्ट को प्राइवेट पार्ट पर लगाये। 10 मिनट रखने के बाद पानी से धो। कुछ दिन ऐसे करने से प्राइवेट पार्ट की सफाई भी होगी और साथ ही कालापन भी दूर होगा।

Back to top button