सेहत

लेडीज! प्राइवेट पार्ट का हेल्थी होना बहुत जरूरी, ऐसे रखें ख्याल

शरीर को स्वस्थ रखने के साथ-साथ हमें अपने वजाइना को भी पूरी तरह से साफ रखना चाहिए। एक स्वस्थ वजाइना फायदेमंद बैक्टिरिया से समृद्ध होता है। यह बैक्टिरिया से लड़ने में और पीएच लेवल को बनाए रखने में मदद करता है। इसलिए हमें अपनी वजाइना को हर रोज साफ करने की जरूरत है। आसान शब्दों में अगर कहा जाए तो वजाइना की सफाई हमारे मुंह को साफ रखने के लिए बनाने वाली स्लाइवा से संबंधित है। इसलिए महिलाओं को वजाइना की सफाई का खास ख्याल रखना चाहिए।

अगर वजाइना ठीक से काम ना करे तो आपको जलन जैसी समस्या का सामना करना पड़ सकता है। विकट स्थिति में आपको डॉक्टर तक की मदद भी लेनी पड़ सकती है। तो आज हम आपको अपने वजाइना को साफ और स्वस्थ रखने के लिए आसान घरेलू नुस्खों के बारे में बताने जा रहे हैं।

इन घरेलू नुस्खों से वजाइना को रखें स्वस्थ

वजाइना को साफ रखें

वजाइना को पानी से साफ करें। साफ करते वक्त आगे से लेकर पीछे तक अच्छे से साफ करें। यह वजाइना को स्वच्छ और स्वस्थ रखने की एक टिप है।

समय-समय पर नैपकिन को बदलें

पीरियड्स के दौरान नैपकिन को हर 4 या 5 घंटे में जरूर बदलें। यह सुझाव आपकी वजाइना को साफ और सेहतमंद रखने में बहुत मदद करेगा।

सेक्स रिलेशनशिप

सेक्स रिलेशनशिप के बाद अपने सीक्रेट पार्ट को पानी से धोना बहुत जरूरी है। इस तरह आप जेनिटल इंफेक्शन से होने वाली बीमारियों से मुक्त रहेंगी।

प्यूबिक हेयर को निकालें

समय-समय पर अपने प्यूबिक हेयर को निकालते रहें। इस तरह करने से आपको पसीने के कारण वजाइनल के बदबू से छुटकारा मिलेगा तथा यह वजाइना को स्वस्थ रखने का एक अच्छा तरीका है।

Back to top button