सेहत

लेडीज! पैंटी पहनने से पहले पढ़ लें ये जरूरी जानकारी प्लीज

सभी लोग अंडरवियर का इस्तेमाल तो करते ही हैं. लेकिन इसका इस्तेमाल करने का हर किसी का एक अपना अलग अंदाज़ होता है. अमूमन कई लोग ऐसे हैं जो कई दिनों तक अपने अंडरवियर को धुलते भी नहीं हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि अंडरवियर से जुड़ी छोटी छोटी गलतियाँ भी आपके हेल्थ को बड़ा नुकसान पहुंचा सकती हैं. इसलिए पुरुष हो या महिलायें दोनों को अपने अंडरवियर का विशेष ध्यान रखना चाहिए और इसके रखरखाव पर किसी भी तरह की लापरवाही नहीं करनी चाहिए.

बार बार एक ही अंडरवियर पहनना – अगर आप बिना धुले एक ही अंडरवियर को लम्बे समय तक इस्तेमाल करते हैं तो ऐसे में बैक्टीरियल इन्फेक्शन का खतरा काफी बढ़ जाता है.ऐसे माहौल में बैक्टीरिया अंडरवियर के कपड़ों में भी पनपने लगते हैं. इसलिए कभी भी बिना धुले अंडरवियर को दोबारा ना पहनें.

थांग – थांग के इस्तेमाल के साथ सबसे बड़ी दिक्कत यह है कि चलते समय यह आगे पीछे मूव करता रहता है. ऐसे में इ क्वाइल जैसे बैक्टीरिया पीछे से आगे की तरफ आ जाते हैं और वहां इन्फेक्शन फैलाने लगते हैं. इसे पहनने से मूत्र मार्ग से जुड़े इन्फेक्शन का खतरा बढ़ जाता है.

टाइट फिटिंग – डॉक्टर हमेशा टाइट अंडरवियर पहनने से मना करते हैं क्योंकि इससे जननांगो के आस पास की नसें दब सकती हैं और ब्लड फ्लो बाधित हो सकता है. इसलिए हमेशा ढीले अंडरवियर पहनें.

फैंसी फैब्रिक – कई लड़के लड़कियां फैंसी अंडरवियर खरीदने के चक्कर में उसके कपड़े की क्वालिटी देखते ही नहीं हैं. जबकि सैटिन, लेस या स्पेंडक्स जैसी फैब्रिक स्किन के लिए बहुत नुकसानदायक हैं. इनमें से हवा आर पार नहीं हो पाती है जिस वजह से उस हिस्से में इन्फेक्शन का खतरा बढ़ जाता है. इसकी वजह से भी यीस्ट इन्फेक्शन का खतरा बढ़ जाता है.

केमिकल युक्त डिटर्जेंट – अगर आप अंडरवियर या अपने कपड़ों को धुलने के लिए तेज महक वाले डिटर्जेंट का इस्तेमाल करते हैं तो जान लें कि ऐसे में डिटर्जेंट में मौजूद कुछ केमिकल आपके अंडरवियर के फैब्रिक में फंस जाते हैं. ये केमिकल आपकी स्किन को बहुत नुकसान पहुंचाते हैं और इनकी वजह से तेज खुजली, जलन और लाल धब्बे जैसी समस्याएं होने लगती हैं.

Back to top button