गैजेट ज्ञान

लिखने की जरूरत नहीं, बिना टाइप किए ही WHATSAPP पर ऐसे भेजें मैसेज

वॉट्सऐप हाल ही में अपनी नई प्राइवेसी पॉलिसी को लेकर काफी चर्चा में आई। जब वॉट्सऐप ने नई प्राइवेसी पॉलिसी को लाने की बात कही तो लोगों को अपनी प्राइवेसी को बरकरार रखने के लिए इससे विदा लेने के बारे में भी नहीं सोचा। वॉट्सऐप छोड़कर लोग अन्य इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप्स की ओर रुख करने लगे। जब वॉट्सऐप को लगा कि उसका यह कदम उसको नुकसान की ओर लेकर जा रहा है तो उसने तुरंत ही अपना फैसला वापस लिया और बकायदा स्टेटस डालकर लोगों को बताया कि प्राइवेसी पॉलिसी में क्या होगा और क्या नहीं होगा।

अगर आप वॉट्सऐप का इस्तेमाल करते हैं तो जाहिर सी बात है उसके लिए टाइपिंग करते होंगे। अगर आपको किसी काम से बहुत सारे मैसेज भेजने पड़ते हैं और आपके हाथ टाइप करते हुए थक जाते हैं तो हम आपको वॉट्सऐप के उस फीचर के बारे में बता रहे हैं, जिससे आपकी इस परेशानी का हल निकल जाएगा। जी हां हम आपको वॉट्सऐस के उस फीचर के बारे में बता रहे हैं, जिससे बिना टाइप किए ही मैसेज टाइप हो जाएगा और आप जिस मर्जी को उस मैसेज को भेज पाएंगे। सबसे खास बात यह है कि इस फीचर का इस्तेमाल आप वॉट्सऐप के साथ अन्य ऐप्स में भी कर सकते हैं। जी हां अब आपको लंबे-लंबे मैसेज को टाइप करने की जरूरत नहीं है, क्योंकि यह कार्य सिर्फ आपके बोलने से ही हो जाएगा।

यूजर की आवाज पर इस फीचर से मैसेज टाइप होता है। अगर आपको किसी व्यक्ति को कोई मैसेज भेजना है तो उसके लिए आपको उसे टाइप नहीं करना है बल्कि मुंह से बोलना है और आपका मैसेज अपने आप टाइप हो जाएगा। जब आपके बोलने से मैसेज टाइप हो जाएगा तो उसके बाद आपको सेंड का बटन दबाना है और आपका मैसेज पहुंच जाएगा। इसमें फोन में दिया गया कीबोर्ड काम करता है और उसमें ऐसे फीचर्स आते हैं। वहीं यूजर गूगल प्ले स्टोर से भी कई ऐप्स डाउनलोड कर सकते हैं जो कि इसमें मदद करती हैं। आप चाहें तो गूगल इंडिक कीबोर्ड डाउनलोड कर सकते हैं, जिसमें हिंदी समेत कई भाषाओं का समर्थन किया जाता है।

कैसे करता है काम

  • बिना टाइप किए मैसेज भेजने के लिए सबसे पहले आपको वॉट्सऐप ओपना करना है। उसके बाद चैट पर जाना है और जिस व्यक्ति को मैसेज भेजना है उसकी चैट ओपन करनी है।
  • इसके बाद आपको मैसेज भेजने के लिए कीबोर्ड ओपना करना है। ज्यादातर कीबोर्ड में टॉप पर माइक बना होता है और आइफोन में नीचे बाईं ओर माइक का निशान होता है। इस दिए गए माइक के निशान पर टैप करना है।
  • इसमें ध्यान देने वाली बात यह भी है कि वॉट्सऐप में वॉयस मैसेज भेजने के लिए भी माइक का निशान दिया गया होता है तो उस पर क्लिक नहीं करना है। आपको सिर्फ कीबोर्ड ओपन करने के बाद दिए गए माइक के निशान पर ही टैप करना है।
  • जब माइक ओपन हो जाएगा तो उसके बाद आपको बोलना है और आप जो भी बोलते जाएंगे वह स्क्रीन पर टाइप होता जाएगा।
  • आप अपनी सहूलियत के हिसाब से जो भी बोलना है वह बोल सकते हैं और आपके द्वारा बोला गया पूरा मैसेज टाइप होने पर माइक के आइकन पर टैप करना है।
  • आज के समय में सभी स्मार्टफोन में आने वाले कीबोर्ड हिंदी भाषा का भी सपोर्ट करते हैं तो आप चाहें तो हिंदी में भी आसानी से लिख सकते हैं।
  • यहां पर आप जो भी बोलेंगे वह टाइप होता जाएगा और आपके बस बोलना है और तेजी से मैसेज तैयार हो जाएगा और आपको बस सेंड का बटन ही दबाना है।
Back to top button