उत्तर प्रदेश

लखनऊ : डीएम ने डेंगू जांच की दरों को किया तय, एक क्लिक में पढ़े पूरी खबर

लखनऊ।  राजधानी के स्मार्ट सिटी सभागार में डेंगू व इससे जुडेÞ अन्य पैथॉलाजी जांचों के मद्देनजर जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश ने जिले के सभी प्रमुख लैबों के प्रतिनिधियों के साथ एक अहम बैठक की। साथ ही इस दौरान डीएम ने अहम निर्णय लेते हुए कहा कि अब डेंगू जांच के अधिकतम रेट जिला प्रशासन द्वारा तय कर दिये गये हैं, ऐसे में ओवरचार्जिंग की शिकायत मिलने पर संबंधित लैब व हॉस्पिटल के खिलाफ महामारी एक्ट के तहत कार्रवाई की जायेगी। डीएम ने बताया कि ओवरचार्जिंग के मद्देनजर कोविड की तर्ज पर ही डेंगू की जांच के लिए जिला प्रशासन द्वारा अधिकतम दरों का निर्धारण किया गया है। कोई भी लैब व हॉस्पिटल निर्धारित दरों से अधिक धन रोगी से नहीं वसूल करेगा।

डीएम ने बताया कि महामारी के समय जनता में किसी भी प्रकार का पैनिक न फैलने दिया जाए। सभी लैब अपने यहां आने वाले रोगियों को पूरा सहयोग प्रदान करें, उनसे किसी भी प्रकार की अधिक वसूली नही की जाए। जनता में पैनिक फैलने की दशा में सम्बंधित लैब की जिम्मेदारी तय की जाएगी। कहा कि लैबों में डिजिटल व अन्य माध्यमों से प्रचार-प्रसार करना सुनिश्चित कराया जाए। आगे बताया कि केयर इंडिया के सहयोग से 24 कोविड टीकाकरण वैनों को रवाना किया जाएगा। इस बैठक में सीएमओ डॉ. मनोज अग्रवाल, जिला सर्विलांस अधिकारी सहित सभी लैबों के प्रमुख पदाधिकारी मौजूद रहे।

ेडेंगू जांच को जारी दरों के अधिकतम रेट
-एनएस1 एलिजा लैब में 1200 रुपये और घर पर जांच के लिये 1400 रुपये, एनएस1 कार्ड टेस्ट1000 रुपये, आइजीएम एलिजा लैब में 750 रुपये और रोगी के घर पर 800 रुपये, आइजीए एलिजा लैब में 750 रुपये जबकि घर पर 800 रुपये, आइजीएम कार्ड टेस्ट 600 रुपये, प्लेटलेट काउंट लैब में 250 रुपये तो रोगी के घर पर 350 रुपये और एक यूनिट प्लेटलेट आरडीपी टेस्ट 400 रुपये निर्धारित किया गया है।

Back to top button