ख़बरधर्म

रोटी बनाने के पहले और बाद में करें ये काम, जिंदगी में कभी नहीं देखेंगे गरीबी

पुरे भारत में एक चीज ऐसी हैं जो लगभग हर जगह बनाई और खाई जाती हैं. जी हाँ हम बात कर रहे हैं रोटी की. आप दुनियां की कोई भी चीज खा लो लेकिन जब तक हफ्ते में दो से तीन बार रोटी ना खा ले पेट को तसल्ली नहीं मिलती हैं. शायद यही वजह हैं कि भारत के लगभग हर घर में रोटी जरूर बनाई जाती हैं.

लेकिन क्या आप जानते हैं कि रोटी का सीधा कनेक्शन आपके घर की बरकत से भी होता हैं. हर व्यक्ति चाहता हैं कि वो जिंदगी में कभी गरीबी का मुंह ना देखे. लेकिन कई बार खराब किस्मत के चलते अच्छे अच्छे अमीर व्यक्ति भी सड़क पर आ जाते हैं. ऐसे में यदि आप चाहते हैं कि आपके घर इस तरह का मुसीबतों का पहाड़ ना टूटे तो आपको रोटी बनाते समय कुछ ख़ास चीजों का ध्यान रखना चाहिए.

दरअसल जब भी आप घर वालो के लिए रसोई में रोटी बनाए तो उसके पहले और बाद में आपको कुछ विशेष काम करने होंगे. इस विशेष काम के जरिए आप अपने घर की बरकत हमेशा बनाए रख सकते हैं. तो चलिए जानते हैं कौन से हैं वे काम…

रोटी बनाने के पहले करे ये काम

जब भी आप रोटी बनाना शुरू करे तो सबसे पहली रोटी हमेशा गाय के नाम की बनाना चाहिए. गाय को हिन्दू धर्म में पवित्र दर्जा दिया गया हैं. ऐसा कहा जाता हैं कि गाय के अन्दर 33 करोड़ देवी देवता वास करते हैं. ऐसे में जब हम गाय को रोटी खिलाते हैं तो हमें इन सभी देवी देवताओं का आशीर्वाद मिलता हैं. अक्सर लोग गे को रोटी देते तो जरूर हैं लेकिन वो रोटी बासी या बची कुची होती हैं. ऐसे में यदि आप खासतौर पर सबसे पहले गाय की एक रोटी बना के अलग रख देंगे और बाद में उसे ये रोटी देंगे तो आपको बहुत पुण्य लगेगा. ऐसा करने से परिवार का भाग्य चमकता हैं और घर में धन और अन्न की बरकत हमेशा बनी रहती हैं. यदि आप गाय को रोटी देकर और अधिक लाभ कमाना चाहते हैं तो गुरुवार के दिन इस रोटी में घी चुपड़ दे और साथ में गुड़ भी रख दे. फिर देखिए आपको कितना फायदा होता हैं.

रोटी बनाने के बाद करे ये काम

जिस तरह से आप पहली रोटी गाय के नाम की बनाते हैं ठीक वैसे ही आखरी रोटी कुत्ते के नाम की भी जरूर बनाए. कुत्ते को जब आप ये रोटी देते हैं तो आपके घर की नकारात्मक उर्जा बाहर चली जाती हैं. साथ ही आपका परिवार लोगो की बुरी नज़र से बचा रहता हैं. यदि घर के किसी सदस्य का बहुत बुरा वक़्त चल रहा हैं तो वो शनिवार के दिन काले कुत्ते को रोटी खिलाए. इससे आपका बुरा वक़्त समाप्त हो जाएगा.

Back to top button