जिंदगी

रॉकेट साइंस नहीं है हैप्पी रिलेशनशिप, इन टिप्स से बनाइए रिश्ता खुशहाल

एक हेल्‍दी रिलेशनशिप बनाना कोई रॉकेट साइंस नहीं है, अगर दो लोग एकसाथ मिलकर प्‍यार और काम करें तो रिश्‍ते को खुशहाल बनाया जाता है। एक हेल्‍दी रिलेशनशिप में ऐसी कुछ चीज़ें होती हैं जिन्‍हें संतुलित करके आप अपने रिलेशन को आसान बना सकते हैं। इन चीज़ों में संतुलन बढ़ाकर आप अपने रिश्‍ते और पार्टनर को खुश रख सकते हैं। संतुलन से अपके रिलेशनशिप में खुशियां बढ़ती हैं।

संतुलन से आप और आपके पार्टनर के बीच सामंजस्‍य बना रहता है। एक खुशहाल रिश्‍ते के लिए रोमांस होना बहुत ज़रूरी होता है। अगर आप छोटी-छोटी चीज़ों में भी रोमांस दिखाते हैं तो इससे आपके रिश्‍ते में खुशी बरकरार रहती है। आकर्षण बरकरार रखना, कडल करना, गिफ्ट देना और प्‍यार देने से आपके रिश्‍ते में खुशी बढ़ सकती है।

हर इंसान को अपने पार्टनर के दिल में एक सुरक्षित जगह चाहिए होती है। अपने बिजी शेड्यूल के बाद जब आप घर वापिस लौटते हैं तो अपने पार्टनर को अपने पूरे दिन का हाल बताते हैं और उन्‍हें बताएं कि आप उनके साथ कितने खुश हैं। अपने प्‍यार को ज़ाहिर करने का ये सबसे आसान तरीका है। इससे हैप्‍पी कपल और हेल्‍दी रिलेशनशिप बनाया जा सकता है।अगर आप अपने पार्टनर को आई लव यू नहीं कहते हैं तो इसकी जगह अपनी बातों और एक्‍शंस से अपने प्‍यार का अहसास करवा सकते हैं। आपके पार्टनर को इस बात का अहसास होना चाहिए कि वो कितनी गहराई से आपसे प्‍यार करते हैं।

उन्‍हें आई लव यू कहने से आपके इमोशंस आपके पार्टनर के सीधे दिल तक पहुंचेंगे। रिलेशनशिप में एक-दूसरे को स्‍पेशल फील करवाना भी बहुत ज़रूरी होता है। अगर आप अपने पार्टनर को प्‍यार करते हैं तो उन्‍हें समय-समय पर स्‍पेशल फील करवाते रहें। रिलेशनशिप में ये बहुत ज़रूरी होता है। अपने वादों को बनाए रखें और उन्‍हें तोड़े नहीं। अगर आप अपने कमिटमेंट को पूरा नहीं करते हैं तो इससे आपका रिश्‍ता टूट सकता है।

रिलेशनशिप में अगर दोनों ही पार्टनर एक-दूसरे के खिलाफ काम करेंगे तो इससे मतभेद होना लाजिमी है लेकिन अगर आप टीम के एक साथी की तरह काम करेंगे तो इससे आप दोनों एकसाथ खुश रह पाएंगे। ये देखने में बहुत आसान लगता है लेकिन असल में रिश्‍ते के बीच दो पार्टनर्स के बीच ईगो आ जाता है जिसकी वजह से टीम के रूप में काम कर पाना नामुमकिन सा हो जाता है।

रिलेशनशिप में अगर दोनों ही पार्टनर एक-दूसरे के खिलाफ काम करेंगे तो इससे मतभेद होना लाजिमी है लेकिन अगर आप टीम के एक साथी की तरह काम करेंगे तो इससे आप दोनों एकसाथ खुश रह पाएंगे। ये देखने में बहुत आसान लगता है लेकिन असल में रिश्‍ते के बीच दो पार्टनर्स के बीच ईगो आ जाता है जिसकी वजह से टीम के रूप में काम कर पाना नामुमकिन सा हो जाता है। हर रिश्‍ते में लड़ाई होती है।

जो रिश्‍ते बहुत खुशहाल दिखते हैं उनमें भी लड़ाई होती ही है लेकिन हेल्‍दी रिलेशनशिप में हर लड़ाई और बहस में लॉजिक छिपा होता है। इनमें लड़ाई एक लॉजिक से भरा डिस्‍कशन होता है। इससे ये दोनों एक-दूसरे की सोच को समझ पाते हैं। इन मौलिक कारणों को ध्‍यान में रखकर आप भी अपने रिश्‍ते को खुशहाल बना सकते हैं। नए रिश्‍ते में भी इन टिप्‍स को ध्‍यान में रखकर आप अपने खूबसूरत साथ को लंबे समय तक बरक़रार रख सकते हैं।

Back to top button