ख़बरगैजेट ज्ञान

रेल यात्रियों के लिए अच्छी खबर, इस मोबाइल एप से बुक करें जनरल टिकट

रेल मुसाफिरों के लिए एक अच्छी खबर है. दरअसल पूर्वोत्तर रेलवे ने मोबाइल एप से जनरल टिकट बुकिंग शुरू कर दिया है. मोबाइल एप्लीकेशन यूटीएस ऑन को डाउनलोड करने के बाद यात्री अपने मोबाइल से सीधे जनरल टिकट बना सकेंगे.

प्ले स्टोर से यूटीएस ऑन करें डाउनलोड

पूर्वोत्तर रेलवे के प्रवक्ता आलोक श्रीवास्तव ने बुधवार को बताया कि भारतीय रेलवे के ऑनलाइन जरनल टिकट बुकिंग शुरू करने के बाद पूर्वोत्तर रेलवे ने यह सेवा अपने यहां पर शुरू कर दी है. इसके लिए यात्रियों को अपने प्ले स्टोर में जाकर मोबाइल एप यूटीएस ऑन को डाउनलोड करना होगा. प्ले स्टोर पर एंड्रायड व विंडोज दोनों मोबाइल फोन के लिए एप उपलब्ध है. मोबाइल एप डाउनलोड करने के बाद यात्री को सबसे पहले इस पर अपने आप को रजिस्टर करना होगा. रजिस्ट्रेशन होने के बाद यात्री इस पर से पेपरलेस व पेपर दोनों ही टिकट बनवा सकते हैं.

ऐसे कर सकते हैं भुगतान

यात्री किराए का भुगतान यात्री रेल वॉलेट, क्रेडिट कार्ड, पेटीएम डेबिट कार्ड, भीम एप व नेट बैंकिंग से कर सकते हैं. हालांकि यात्री इस एप के जरिए यात्रा के दौरान, रेलवे स्टेशन व पटरियों के नजदीक होने पर टिकट नहीं बना पाएंगे. मोबाइल एप से अपने निकटतम रेलवे स्टेशन से पांच किलोमीटर के दायरे में ही टिकट बनाया जा सकता है.

पेपरलेस टिकट बनाने के लिए यात्रियों को मोबाइल के जीपीएस को ऑन रखना होगा. पेपर टिकट हासिल करने के लिए यात्री टिकट वेंडिंग मशीन में अपनी बुकिंग की डिटेल डाल कर प्रिंट आउट निकाल सकेंगे.

 

Back to top button