सेहत

रात में नहीं आती नींद? ये उपाय करेंगे आपकी मदद, जानिए रात में क्योँ जरूरी है नींद

भगवान ने हर चीज़ को बेहद सोच समझ के बनाया है. इसलिए उसने इंसान के काम करने के लिए दिन का उजाला रखा है और सोने के लिए रात का अँधेरा. लेकिन बहुत से लोगों को रात में सोने में दिक्कतों का सामना करना पड़ता है वहीँ कुछ लोगों को लेटते ही नींद आ जाती है. नेशनल स्लीप फाउंडेशन के अनुसार हर व्यक्ति को रात में जल्दी सोने के आदत डालनी चाहिए क्यूंकि हर उम्र के हिसाब से व्यक्ति की नींद की एक लिमिट यानी सीमा तय की गई है. वहीँ एडल्ट्स की बात करें तो उनके लिए हर रात 7-8 घंटे की नींद मिलना जरूरी है. वरना उनकी नींद में कमी रहती है जिससे उनकी हेल्थ पर भारी असर पड़ सकता है.

बहुत से लोगों को जल्दी सोने में परेशानियां आती हैं. लेकिन, ऐसे बहुत से उपाय हैं जिन्हें अपना कर आप अपने मस्तिष्क को शांत कर सकते हैं जिससे आपको जल्दी नींद आएगी. तो आज के इस आर्टिकल में हम आपको जल्दी सोने के कुछ फायदें और जल्दी सोने के घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं, जो आपके लिए रामबाण साबित हो सकते हैं.

रात में जल्दी सोने के उपाय

1. हर एज ग्रुप के लिए नींद का एक खास समय तय किया गया है. ऐसे में आप अपनी उम्र और जीवनशैली के अनुसार रात को जल्दी सोने का समय निश्चित कर लें ताकि आप अपनी पर्याप्त नींद को पूरा कर सके. यदि आप अपनी आवश्यकता के अनुसार लिंग नहीं लेते तो आपके मस्तिष्क पर इसका गहरा असर पड़ सकता है और साथ ही आप अगली सुबह के कार्य भी सही ढंग से नहीं कर पाएंगे.

2. अगर आप रात को जल्दी सोने की कोशिश कर रहे हैं तो कैफीन से बने उत्पादों जैसे कि कॉफी, चाय, निकोटीन आज से दूर रहें. क्योंकि कैसी है हमारी नींद पर गहरा असर करता है जिससे हमारी नींद उड़ जाती है हम चाहकर भी नहीं सो पाते. हालांकि जो लोग शराब पीते हैं उन्हें नींद तो जल्दी आ जाती है परंतु उनकी नींद अच्छी और गहरी नहीं होती.

3. आपने जो समय सोने के लिए तय किया है उसे 2 या 3 घंटे पहले ही आपका रात का खाना हो जाना चाहिए. क्योंकि इन घंटों में आपका खाया हुआ खाना पक जाएगा और आपको अच्छी नींद आएगी. इसके विपरीत अगर आप सोने से कुछ समय पहले ही खाना खाते हैं और जरूरत से अधिक खाते हैं तो आपको सोने में बेहद परेशानियां आएंगी और आप पूरी रात जगे रहेंगे.

4. बहुत से लोग रात को सोने से पहले व्यायाम करते हैं लेकिन अगर आप जल्दी सोना चाहते हैं तो वयायाम ना करें. दरअसल व्यायाम हमारे शरीर के अंगों को उत्तेजित करता है जो हमें रात को सोने नहीं देते.

5. हमारी दिन भर की थकान को उतारने के लिए जबकि बेहद अहम भूमिका निभाती है. ऐसे में यदि आप दिन में झपकी लेते हैं तो आधे घंटे से ज्यादा नहा ले क्योंकि ज्यादा समय तक सोने के कारण रात में आपको सोने में दिक्कत आ सकती है.

ये हैं रात में जल्दी सोने के फायदे-

कैंसर से होता है बचाव

जो लोग रात में देर तक काम करते हैं उन्हें ब्रेस्ट कैंसर या कोलन कैंसर का खतरा बढ़ जाता है. वैज्ञानिकों के अनुसार रात में हल्की रोशनी में काम करने के कारण हमारे हार्मोन का स्तर कम हो जाता है. जोकि अनिद्रा का कारण बनता है. ऐसे में आप इस बात का खास ख्याल रखें कि रात में आपके कमरे में एकदम अंधेरा होना चाहिए और मोबाइल या कंप्यूटर आज का इस्तेमाल भूल से भी ना करें.

तनाव से मिलेगा छुटकारा

हम दिन भर भागदौड़ करते हैं जिससे हमें थकान रहती है. ऐसे में रात को हमें 7 से 8 घंटे की नींद की आवश्यकता रहती है. लेकिन यदि हमारी यह नींद पूरी नहीं होती तो हमारा तनाव दिनों दिन बढ़ता चला जाएगा जिससे हममें हाई ब्लड प्रेशर जैसी समस्याएं भी पैदा हो सकती हैं इसके इलावा देर रात तक जागने से हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा भी कई गुना बढ़ जाता है.

वजन कम करने में मिलेगी मदद

वैज्ञानिकों द्वारा की गई एक रिसर्च में पाया गया कि जो लोग रोजाना 7 से 8 घंटे कि नींद नहीं ले पाते उनका वजन जरूरत से अधिक बढ़ने लगता है साथ ही उनके हार्मोन संतुलित हो जाते हैं जिससे उनकी बुक में भी बदलाव रहता है. ऐसे में यदि आप अपने वजन पर काबू रखना चाहते हैं तो रोजाना पर्याप्त नींद जरूर लें.

Back to top button