ख़बरजिंदगी

रात में क्यों रोते है कुत्ते, क्या सच में दिखता है उनको भूत?

हिन्दू धर्म में कुत्तों का रोना अशुभ माना जाता है. इसीलिए जब भी आप कभी कुत्तों के रोने की आवाज सुनते हैं तो आप भी कुत्तों को भगा देते होंगे या अपने कान बंद कर लेते हैं. लेकिन क्या आपको कुत्तों के रोने की पीछे की वजह या फिर इसके वैज्ञानिक कारण के बारे में पता हैं? अगर नहीं पता तो फिक्र मत कीजिए क्योकि हम आपको आज इसके पीछे के कारण के बारे में बता रहे हैं और जब आप इसका कारण जानेंगे तो यक़ीनन आपके भी होश उड़ जाएंगे.

आत्मा
ज्योतिषों का ये मानना है कि कुत्ते सबसे ज्यादा तब रोते हैं जब उनके आसपास कोई आत्मा होती है या फिर उन्हें कोई आत्मा दिखती हैं. ये बात सच है कि कुत्तों को आत्मा दिख सकती हैं.

हाउल
सबसे पहले आपको ये जानने की जरुरत है कि जब भी कुत्ते हाउल करते हैं तो इसका मतलब होता है कि वो अपना सन्देश किसी और को दें रहे हैं. दरअसल कुत्ते हाउल करके ही अपने साथियों तक अपना सन्देश पहुंचाते हैं.

अकेलापन
कुत्तों को अकेले रहना जरा भी नहीं पसंद है. वो जब भी घर में या बाहर सड़क पर भी अकेले रहते हैं तो रोने लगते हैं. इसके अलावा जब भी कुत्ते अकेलापन महसूस करते हैं तब भी वो ऐसा करना लगते हैं.

दर्द
जब भी कुत्ता हाउल करता है तो वो अपने दूसरे साथी को अपनी लोकेशन बता रहा होता है लेकिन वैज्ञानिकों का ऐसा मानना है कि कुत्ते जब दर्द में होते हैं तब भी वो ऐसा करते हैं.

Back to top button