ख़बरराजनीति

राजस्थान में पंचायत चुनाव: अगस्त के दूसरे सप्ताह में इन 7 जिलों में मतदान, जानें डिटेल्स!

जयपुर. प्रदेश में कोरोना संक्रमण के आंकड़ों में कमी के साथ ही राज्य निर्वाचन आयोग ने पंचायत चुनाव (Panchayat Election) की तैयारी भी तेज कर दी है. आयोग के आयुक्त पीएस मेहरा ने 7 जिलों के निर्वाचन अधिकारियों के साथ वीसी कर आगामी जिला परिषद और पंचायत समिति सदस्यों के आम चुनाव में कार्मिकों के वैक्सीनेशन के बाद ही चुनावी ड्यूटी लगाने के निर्देश दिए. सूत्रों की मानें तो 5 अगस्त तक इन 7 जिलों की मतदाता सूची प्रकाशन का कार्य पूरा हो जाएगा. उसके ठीक बाद आयोग अगस्त के दूसरे सप्ताह में ही संबंधित जिलों में चुनाव कार्यक्रम जारी कर सकता है.

निर्वाचन आयोग के आयुक्त पीएस मेहरा ने शुक्रवार को भरतपुर, दौसा, जयपुर, जोधपुर, सवाई माधोपुर, सिरोही और श्रीगंगानगर जिलों के जिला निर्वाचन अधिकारियों से जिला परिषद एवं पंचायत समिति सदस्यों के आम चुनाव की तैयारियों के बारे में वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के जरिए चर्चा की. उन्होंने कहा कि प्रदेश में कोरोना का असर कम जरूर है, लेकिन कोरोना अभी गया नहीं है.

ऐसे में नामांकन से लेकर मतदान और मतगणना तक कोविड-19 संबंधी सभी दिशा-निर्देशों की पालना सुनिश्चित की जाए. कार्मिकों के वैक्सीनेशन के बाद ही चुनावी ड्यूटी लगाने के निर्देश दिए. उन्होंने जिला निर्वाचन अधिकारियों को वैक्सीनेशन कैंप आयोजित करवाकर संभावित कार्मिकों के एक या दोनों डोज लगाने के भी निर्देश दिए.

आयुक्त ने बैठक में आम चुनाव के लिए तैयार निर्वाचक नामवलियों (9 पंचायत समितियों को छोड़कर) के निरंतर अद्यतन की प्रक्रिया के अंतर्गत नाम जुड़वाने, नाम हटवाने और नामों में संशोधन करने के लिए व्यापक प्रचार-प्रसार करने के निर्देश दिए. उन्होंने कहा कि आम चुनाव को देखते हुए स्थापित किए गए मतदान केंद्रों का भौतिक सत्यापन कर वहां बिजली, पानी, शौचालय जैसी आधारभूत व्यवस्थाएं जांचने के निर्देश दिए.

चुनाव आयुक्त ने गंभीर और संवेदनशील मतदान केंद्रों की सूचना देने, पंचायत समिति सदस्यों के निर्वाचन के लिए नियुक्त किए गए रिटर्निंग और सहायक रिटर्निंग अधिकारियों की सूची आयोग को उपलब्ध कराने, रिटर्निंग अधिकारी और सहायक रिटर्निंग अधिकारियों के रिक्त पदों की सूचना देने, मतदान दलों का गठन, प्रशिक्षण एवं मतगणना व्यवस्था, ईवीएम की आवश्यकता और उपलब्धता का आकलन कर विवरण देने के भी निर्देश दिए.

वर्चुअल बैठक में कोविड-19 संक्रमण से बचाव के लिए मतदान सामग्री वितरण केंद्र, मतदान केंद्र, मतगणना और मतदान सामग्री संग्रहण स्थल पर की जाने वाली व्यवस्थाओं के संबंध में विस्तार से चर्चा की गई. साथ ही मास्क, सैनिटाइजर, ग्लव्ज आदि की खरीद और उपलब्धता व पंचायत चुनाव (Panchayat Election) की समस्त गतिविधियों के दौरान कोविड-19 संक्रमण से बचाव के लिए प्रचार-प्रसार के संबंध में भी जरूरी निर्देश दिए गए.

अलग-अलग चरणों में चुनाव करने के आए सुझाव

वीसी के दौरान जयपुर, गंगानगर और जोधपुर जिला निर्वाचन अधिकारियों ने चुनाव अलग-अलग चरणों में करने के सुझाव दिए. हालांकि, आयुक्त ने कहा कि इस तरह से इतना लंबी आचार संहिता लागू नहीं की जा सकती.

Back to top button