देश

राजस्थान में कोरोना हुआ कंट्रोल, यहां देखें अपने जिले का हर जरूरी आंकड़ा

जयपुर. राजस्थान में कोरोना कंट्रोल में आ रहा है। 10 मई को लगे सख्त लॉकडाउन के परिणाम अब आने लगे हैं। गुरुवार को राज्य में 3454 नए कोरोना पॉजिटिव मिले, जबकि 85 लोगों की मौत हुई है। करीब एक महीने बाद राज्य में कोरोना से मौत की संख्या 100 से कम रही है। इससे पहले 26 अप्रैल को आखिरी बार मौतों का आंकड़ा 100 से कम आया था।

चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग से जारी रिपोर्ट के मुताबिक गुरुवार को राज्य में संक्रमण की दर भी करीब दो फीसदी घटकर 6 फीसदी पर आ गई। गुरुवार को पूरे प्रदेश में 56,702 लोगों के सैंपल जांचे गए, जिसमें से 3454 सैंपल पॉजिटिव निकले। राज्य में रिकवर मरीजों की संख्या में लगातार इजाफा होने से प्रदेश की रिकवरी रेट भी बढ़कर 92 फीसदी के नजदीक पहुंच गई। जिलेवार रिपोर्ट देखे तो जालौर, भीलवाड़ा और धौलपुर में तो रिकवरी रेट 95 फीसदी से ऊपर है।

जयपुर में 775 नए केस मिले, कराैली और जालौर में संक्रमण दर 1 फीसदी से भी कम
कोरोना केसों की जिलेवार स्थिति देखे तो गुरुवार को केवल चार जिलों में ही 200 से ज्यादा केस आए हैं। सबसे ज्यादा 775 केस जयपुर में मिले हैं। जयपुर के अलावा गंगानगर 231, जोधपुर 229 और अलवर 212 संक्रमित केस मिले हैं। इसके अलावा शेष सभी जिलों में पॉजिटिव केसों की संख्या 100 से कम है। वहीं गंगानगर (16) और डूंगरपुर (11) ऐसे जिले हैं, जहां गुरुवार को संक्रमण की दर 10 फीसदी या उससे ज्यादा रही है, जबकि करौली और जालौर में ये दर एक फीसदी से भी कम है।

12 जिलों में 50 से भी कम केस
कोरोना के सबसे कम केस जालौर और करौली में 6-6 मिले। वहीं प्रतापगढ़, बूंदी, टोंक, झालावाड़, सवाई माधोपुर, सिरोही, भीलवाड़ा, धौलपुर, बांसवाड़ा, बारां और भरतपुर ऐसे जिले हैं, जहां 50 से भी कम केस हैं। इसके अलावा टोंक, सिरोही, सवाई माधोपुर, प्रतापगढ, करौली, झालावाड, जालौर, धौलपुर, बूंदी, बाड़मेर और बारां में एक्टिव केस भी एक हजार से कम हो गए हैं। वहीं राज्य में भी अब एक्टिव केस कम होकर 71 हजार 99 रह गए हैं।

Back to top button