उत्तर प्रदेश

योगी का फैसला: दूध और सब्जी विक्रेता, ऑटो और ई-रिक्शा चालक.. सबको इस दिन लगेगा कोरोना का टीका

लखनऊ. Covid Vaccination. एक जून से यूपी के सभी जिलों में 18 से 44 वर्ष के लोगों के लिए टीकाकरण अभियान शुरू हो रहा है। इस बीच योगी सरकार ने उत्तर प्रदेश में गरीब तबके से जुड़े लोगों के वैक्सीनेशन संबंधित अलग फैसला लिया है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने सभी 75 जिलों में दूध विक्रेता, ऑटो रिक्शा, सब्जी विक्रेता, ई-रिक्शा चालक, ठेला, खोमचा आदि संबंधित व्यवसाय से जुड़े लोगों के लिए अलग अभियान की शुरुआत की है। इन सभी के लिए वैक्सीनेशन प्रक्रिया 15 जून से शुरू होगी। कोविन पोर्टल में इन्हें अभिभावक स्पेशल बूथ में स्लॉट उपलब्ध होगा। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को टीम-9 के अधिकारियों की बैठक में यह निर्णय लिया। मुख्यमंत्री ने इसके लिए कार्ययोजना बनाने को कहा है। उन्होंने नगरीय निकाय अथवा परिवहन विभाग से समन्वय स्थापित कर इन सभी लोगों को टीका-कवर से आच्छादित करने की कार्यवाही करने के निर्देश दिए।

एक जून से शुरू हो रहा वैक्सीनेशन

मुख्यमंत्री ने कहा कि सभी 75 जिलों में 18 से 44 आयु वर्ग के लोगों के टीकाकरण की प्रक्रिया एक जून से प्रारंभ हो रही है। इससे पहले सिर्फ 23 जिलों में 18 से 44 वर्ष के लोगों के लिए टीकाकरण उपलब्ध था। इसके साथ ही, 12 वर्ष के कम आयु के बच्चों के अभिभावकों का टीकाकरण प्राथमिकता के साथ किया जाएगा। सभी जिलों में इसके लिए ‘अभिभावक स्पेशल बूथ’ भी बनाए गए हैं। वैक्सीन के लिए ऑनलाईन कोविन पोर्टल में इन ‘अभिभावक स्पेशल’ बूथ का स्लॉट उपलब्ध होगा। इन बूथ पर केवल अभिभावकों का ही वैक्सीनेशन होगा। पोर्टल पर स्लॉट की जानकारी दी जाएगी। उसी आधार पर वैक्सीनेशन होगा।

1 करोड़ 79 लाख 92 हजार 299 डोज लगाए गए

सीएम ने कहा कि केंद्र सरकार के सहयोग से उत्तर प्रदेश सरकार सभी नागरिकों को टीका-कवर देने के लिए संकल्पित है। अब तक प्रदेश में 1 करोड़ 79 लाख 92 हजार 299 डोज लगाए जा चुके हैं जबकि 18 से 44 आयु वर्ग के 19 लाख 79 हजार 399 लोगों ने टीका कवर प्राप्त कर लिया है। उन्होंने कहा कि 18 से 44 वर्ष वाले लोगों को यूपी सरकार एक करोड़ लोगों को टीका लगाने का लक्ष्य रखती है।

Back to top button