उत्तर प्रदेश

योगी का तोहफा : अगर हजार रुपए भत्ता चाहिए तो यहां रजिस्ट्रेशन करना होगा


लखनऊ. कोरोना काल में योगी सरकार ने शनिवार को ऐलान किया कि, फुटकर दुकानदार, रेहड़ी-पटरीवालों को एक हजार रुपए महीना भत्ता और 3 माह का राशन सरकार देगी। इस पर यूपी सरकार के कैबिनेट मंत्री और प्रवक्ता अनिल राजभर (Anil Rajbhar) ने बताया कि उत्तर प्रदेश में एक हजार रुपए की आर्थिक सहायता (One thousand allowance registration Rule Know) शीघ्र दी जाएगी। इसमें पहले पंजीकरण होगा। शहरी क्षेत्र के लाभार्थियों के लिए नगर निगम और ग्रामीण क्षेत्र के लिए पंचायत विभाग को यह जिम्मेदारी दी गई है। साल 2020 में 60 हजार लाभार्थी परिवारों तक धनराशि पहुंचायी गई थी।

कोरोना कर्फ्यू ने दिखाया असर :- कैबिनेट मंत्री अनिल राजभर ने वाराणसी के सर्किट हाउस में बताया कि, अन्त्योदय एवं पात्र गृहस्थी कार्डधारकों को निःशुल्क राशन मिलेगा। जिनके कार्ड अभी नहीं बन पाए हैं, उनको वरीयता के आधार पर कार्ड बनाकर राशन दिया जाएगा। उन्होंने कहाकि, कोरोना कर्फ्यू के कारण कोरोना संक्रमण में काफी कमी आयी है। 24 मई तक कर्फ्यू को बढ़ाने के बाद संक्रमण न के बराबर तक पहुंच जाएगा। अनिल राजभर ने बताया कि 18 से 44 वर्ष के बीच के लोग स्लॉट बुक कराकर वैक्सीन लगवाएं।

निशुल्क वैक्सीनेशन में यूपी देश में अव्वल :-कैबिनेट मंत्री अनिल राजभर ने बताया कि, कोरोना की तीसरी लहर की आशंका को देखते हुए लक्षण दिखने पर गर्भवती महिलाओं और बच्चों की देखभाल के लिए जिले स्तर पर टास्क फोर्स का गठन होगा। टास्क फोर्स 24 घंटे काम करेगी। निशुल्क वैक्सीनेशन में यूपी देश में अव्वल है।

Back to top button