मायानगरी

ये सितारे हैं पढ़ाई में जीरो, कोई छठी पास तो कोई दसवीं, कितना पढ़े हैं सलमान?

बॉलीवुड में एक्‍टर या एक्‍ट्रेस को उनके अभिनय और पॉपुलेरिटी से जाना जाता है. अगर वह पॉपुलर हो जाते हैं, तो फिर उनकी पढ़ाई-लिखाई की तरफ किसी का ध्‍यान नहीं जाता. हालांकि ऐसा नहीं है कि यहां पढ़े-लिखे स्‍टार्स नहीं हैं. बॉलीवुड में ऐसे कई बड़े स्‍टार्स हैं जिनकी गिनती बहुत ज़्यादा पढ़े-लिखे लोगों में की जाती है. वहीं, कुछ ऐसे स्टार्स भी मौजूद हैं जो बहुत कम पढ़े लिखे हैं. आज हम बॉलीवुड के ऐसे ही 10 स्‍टार्स के बारे में बात करने जा रहे हैं जिनकी गिनती सबसे कम पढ़े-लिखे सितारों में होती है. कौन से हैं वो सितारे, आईये जानते हैं.

प्रियंका चोपड़ा

मुंबई के हिंद कॉलेज में एडमिशन लेने के बाद प्रियंका ने अपनी ग्रेजुएशन बीच में ही छोड़ दी थी. उनकी हाई स्कूल की पढ़ाई भी अलग-अलग जगहों पर रहकर पूरी हुई है.

श्रीदेवी

श्रीदेवी ने बचपन से ही फिल्मों में काम करना शुरू कर दिया था. इस वजह से उनकी पढ़ाई पूरी नहीं हो पाई. हालांकि उनकी क्वालिफिकेशन के बारे में तो जानकारी उपलब्ध नहीं है लेकिन कहा जाता है कि वह बहुत कम पढ़ी-लिखी थीं.

आमिर खान

बॉलीवुड के मिस्टर परफेक्शनिस्ट आमिर खान ने केवल 12वीं तक ही पढ़ाई की है.

कटरीना कैफ

कटरीना कैफ ने 10वीं करने के बाद मॉडलिंग की वजह से अपनी पढ़ाई छोड़ दी थी.

करिश्मा कपूर

आपको जानकर हैरानी होगी कि करिश्मा कपूर ने छठी क्लास तक ही पढ़ाई की है.

ऐश्वर्या राय

विश्व सुंदरी ऐश्वर्या राय भी कॉलेज ड्रॉप आउट हैं. मॉडलिंग की वजह से इन्होंने ने भी बीच में ही ग्रेजुएशन छोड़ दी थी.

करीना कपूर

दो साल तक मीठी बाई कॉलेज से कॉमर्स की पढ़ाई करने के बाद करीना ने गवर्मेंट कॉलेज ऑफ लॉ में एडमिशन लिया. लेकिन यहां भी वह फर्स्ट ईयर में ही पढ़ाई छोड़कर फिल्मों में आ गयीं.

दीपिका पादुकोण

हाई स्कूल के बाद दीपिका ने पहले माउंट कार्मेल कॉलेज और फिर इग्नू में एडमिशन लिया. लेकिन अपनी ग्रेजुएशन वह कहीं से भी पूरी नहीं कर पायीं.

रणबीर कपूर

लाखों दिल की धड़कन रणबीर कपूर केवल 10वीं तक पढ़े हैं. बचपन से ही रणबीर को पढ़ाई-लिखाई में ज्यादा रूचि नहीं थी.

सलमान खान

सलमान खान भी कॉलेज सेकंड ईयर ड्रॉप आउट हैं. स्कूल की पढ़ाई पूरी करने के बाद उन्होंने एलफिंस्टन कॉलेज में एडमिशन लिया लेकिन पढ़ाई बीच में ही छोड़ दी.

अक्षय कुमार

स्कूलिंग कम्पलीट करने के बाद अक्षय ने गुरु नानक खालसा कॉलेज, मुंबई में एडमिशन लिया. लेकिन उन्होंने ग्रेजुएशन के पहले साल में ही कॉलेज छोड़ दिया और हांगकांग मार्शल आर्ट सीखने चले गए.

काजोल

हाई स्कूल के दौरान काजोल को राहुल रावल की फिल्म ‘बेखुदी’ करने का मौका मिला. इस फिल्म के लिए उन्होंने अपनी हाई स्कूल की पढ़ाई बीच में ही छोड़ दी.

Back to top button