नौकरी

यूपी वालों के लिए खुशखबरी, 5000 शिक्षकों की होगी भर्ती, यहां है पूरी जानकारी

लखनऊ. UP Primary School Assistant Teacher Recruitment 2021: सरकारी प्राइमरी स्कूलों में जल्द 5000 से ज्यादा शिक्षकों की भर्ती की शुरुआत होगी। 69000 शिक्षक भर्ती के बचे हुए पदों पर ये भर्तियां होनी हैं। इसका आदेश जल्द ही जारी किया जाएगा। कोरोना (Coronavirus) संक्रमण के कारण इसकी काउंसलिंग दो चरणों में की जा सकती है। शिक्षक भर्ती की लिखित परीक्षा पास अभ्यर्थियों की मेरिट सूची से ये पद भरे जाएंगे। इसका प्रस्ताव शासन को भेजा जा चुका है।

5000 पदों पर भर्ती के लिए होगी काउंसलिंग

69 हजार शिक्षक भर्ती के बचे हुए इन 5000 पदों पर भर्ती के लिए वेटिंग सूची से अभ्यर्थियों को काउंसलिंग के लिए बुलाया जाएगा। मई के दूसरे पखवाड़े में इसका आदेश जारी हो सकता है। आदेश के बाद ही भर्ती के लिए आवेदन पत्र लिए जाएंगे और काउंसलिंग ऑफलाइन होगी और जहां पर ज्यादा रिक्तियां होंगी, वहां पर दो-से-तीन चरणों में काउंसलिंग होगी। एक वक्त पर पांच से ज्यादा अभ्यर्थी नहीं बुलाए जाएंगे।

न्याय विभाग लेगा फैसला

69000 शिक्षक भर्ती (69000 Assistant Teacher) में 4000 पद रिक्त रह गए हैं। वहीं 1133 पद एसटी वर्ग के खाली रह गए हैं। एसटी वर्ग के पद एससी वर्ग से भरे जाने हैं, जिसपर न्याय विभाग को फैसला लेना है। वहीं अन्य जिलों से भी भर्तियों के संबंध में बेसिक शिक्षा अधिकारियों से प्रमाणपत्र मांगा गया था। अगले हफ्ते तक सभी जिलों से प्रमाणपत्र मिलने के बाद रिक्तियों की सही गणना हो पाएगी।

Back to top button