नौकरी

यूपी में 40 हजार पदों पर होने वाली है भर्ती, जाने किस-किस विभाग में मिलेगी नौकरी

लखनऊ. यूपी में प्रारंभिक अर्हता परीक्षा (पेट) (Primary Eligibility Test- UP PET) के जरिये अगले साल 40 हजार पदों पर भर्ती करने की तैयारी शुरू हो चुकी है। उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (यूपीएसएसएससी UPSSSC) इसके लिए दिसंबर के आखिर तक अभ्यर्थियों का रजिस्ट्रेशन (केवाईसी) शुरू होगा। पेट के लिए आवेदन जनवरी 2021 से लिए जाने की संभावना है। जबकि लिखित परीक्षा मार्च-अप्रैल में कराने की योजना है। केवाईसी से संबंधित सॉफ्टवेयर लगभग तैयार हो चुका है। दिसंबर के बीच तक रजिस्ट्रेशन पोर्टल चालू हो जाएगा। इसके बाद अभ्यर्थी ऑनलाइन अपनी प्रोफाइल बनाना शुरू कर देंगे।

अब आवेदन में होगी आसानी

उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग के चेयरमैन प्रवीर कुमार के मुताबिक वर्तमान में आयोग के भर्ती विज्ञापन पर तय समय में आवेदन करना होता है। अगर अभ्यर्थी परीक्षा में सफल न हुए तो उन्हें दूसरी परीक्षा के लिए नए सिरे से आवेदन करना होता है। जिसके चलते अभ्यर्थियों का अनावश्यक धन, समय और मेहनत खर्च होती है। इसके अलावा कई बार अलग-अलग विज्ञापनों के लिए आवेदन में अंतर और गलतियां भी आ जाती हैं।

इन्हीं सब कमियों को देखते हुए अभ्यर्थियों के लिए केवाईसी प्रक्रिया शुरू की जा रही है। इसके तहत एक बार रजिस्ट्रेशन के बाद बार-बार आवश्यक जानकारियां भरने और दस्तावेज अपलोड करने की समस्या पूरी तरह से खत्म हो जाएगी। ऐसे में अगर किसी अभ्यर्थी की योग्यता, अनुभव और दूसरी कोई जानकारी बढ़ती है तो उसे वहीं अपडेट करना होगा।

जनवरी में आएगा विज्ञापन

प्रवीर कुमार ने बताया कि पेट का विज्ञापन जनवरी में निकालने की तैयारी है। आयोग की बैठक में इस पर फैसला होगा। पंचायत चुनाव और बोर्ड परीक्षा को देखते हुए मार्च-अप्रैल 2021 में पेट के आयोजित करने की कोशिश होगी। इसमें शामिल अभ्यर्थी ही मुख्य परीक्षाओं में शामिल हो पाएंगे। ऐसे में इस परीक्षा में 30-35 लाख या इससे भी अधिक अभ्यर्थियों के शामिल होने की उम्मीद है। पेट का आयोजन ऑफलाइन होगा।

Back to top button