उत्तर प्रदेश

यूपी में रिकॉर्ड बारिश : सीएम योगी ने दो दिन स्कूल और कॉलेजों को बंद करने का दिया निर्देश, ये ट्रेने भी हुईं प्रभावित

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश के कई क्षेत्रों में हो रही भारी बारिश की वजह से सभी स्कूल-कॉलेजों को शुक्रवार और शनिवार के लिए बंद करने का निर्देश दिया है. सीएम ने सभी मण्डलायुक्तों और जिलाधिकारियों को पूरी तत्परता से राहत कार्य संचालित करने के निर्देश दिए हैं.

लखनऊः मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सभी स्कूल-कॉलेजों को शुक्रवार और शनिवार को बंद करने का निर्देश दिया है. प्रदेश में हो रही मूसलाधार बारिश की वजह से सीएम ने ये आदेश दिया है. सीएम ने अगले दो दिन यानि 17 और 18 सितंबर को प्रदेश में स्कूल और कॉलेजों सहित सभी शिक्षण संस्थानों को बंद रखने के निर्देश दिए हैं.

इसके लिए सीएम योगी ने सभी मण्डलायुक्तों और जिलाधिकारियों को पूरी तत्परता से राहत कार्य संचालित करने के निर्देश दिए हैं. इसके साथ ही उन्होंने कहा है कि वरिष्ठ अधिकारी क्षेत्र का भ्रमण कर राहत कार्यों पर नजर रखें.

मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि इस आपदा के दृष्टिगत जिलों में राहत कार्य प्रभावी रूप से कराए जाएं. आपदा से प्रभावित लोगों को तत्काल राहत पहुंचाई जाए. जल-जमाव की स्थिति में प्राथमिकता पर जल निकासी की व्यवस्था कराई जाए. उन्होंने संबंधित जिलों के अधिकारियों को इस आपदा से हुए नुकसान का आंकलन करने के निर्देश दिए हैं.

वहीं लखनऊ में बुधवार देर शाम से चली तेज हवाओं और उसके बाद शुरू हुई बारिश ने गुरुवार रात तक थमने का नाम नहीं लिया है. बारिश और तेज हवाओं ने बिजली विभाग की मेहनत पर पानी फेर दिया है. तेज हवाओं से जहां कई जगह पेड़ गिरने से बिजली आपूर्ति ध्वस्त हुई. वहीं उपकेंद्रों में पानी भर जाने से और लाइनों के ब्रेकडाउन होने की वजह से बुधवार देर शाम से गुरुवार रात तक शहर का कोई इलाका ऐसा नहीं बचा जहां पर बिजली गुल न हुई हो. दो दिन के बारिश ने बिजली विभाग की कलई खोल कर रख दी है.

वहीं लखनऊ समेत उत्तर प्रदेश के विभिन्न जिलों में हो रही भारी बारिश से जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया है. ट्रेनों का संचालन भी पटरी से उतरने लगा है. पूर्वोत्तर रेलवे लखनऊ मंडल ने क्षेत्र में हो रही लगातार भारी बारिश की वजह से ट्रेनों को रीशेड्यूल करने का फैसला लिया है. इनमें लगभग आधा दर्जन ट्रेनें शामिल हैं.

ये ट्रेने हुईं प्रभावित

पूर्वोत्तर रेलवे लखनऊ मंडल के जनसंपर्क अधिकारी महेश कुमार गुप्ता ने बताया कि ट्रेन संख्या 05305 लखनऊ जंक्शन-रायपुर गरीबरथ विशेष ट्रेन को 60 मिनट रीशेड्यूल्ड किया गया. इस ट्रेन का प्रस्थान 2:10 बजे के स्थान पर 3:10 बजे किया गया. गाड़ी संख्या 01817 लखनऊ जंक्शन-मेरठ सिटी राज्यरानी सुपरफास्ट विशेष ट्रेन को 85 मिनट रीशेड्यूल्ड किया गया. इस ट्रेन का प्रस्थान 2:25 के स्थान पर 3:50 पर हुआ. ट्रेन संख्या 05204 लखनऊ जंक्शन बरौनी विशेष ट्रेन को 45 मिनट रीशेड्यूल्ड किया गया. यह ट्रेन 3:15 के बजाए चार बजे रवाना हुई. ट्रेन संख्या 02179 लखनऊ जंक्शन-आगरा इंटरसिटी को एक घंटे रीशेड्यूल्ड करना पड़ा. यह ट्रेन 3:55 के स्थान पर 4:55 पर रवाना हुई. उन्होंने बताया कि ट्रेन संख्या 01804 लखनऊ जंक्शन-झांसी इंटरसिटी स्पेशल ट्रेन को 45 मिनट रीशेड्यूल्ड करके 4:40 के बजाय 5:25 पर रवाना किया जा सका. इसी तरह ट्रेन संख्या 02003 लखनऊ जंक्शन- नई दिल्ली स्वर्ण शताब्दी विशेष ट्रेन को 25 मिनट रीशेड्यूल्ड किया गया है. यह ट्रेन 3:35 बजे के बजाय चार बजे रवाना की गई. उन्होंने बताया कि अभी तक बारिश थमी नहीं है. लिहाजा, अन्य ट्रेनों के संचालन पर भी असर पड़ सकता है. कई अन्य ट्रेनें भी रीशेड्यूल की जा सकती हैं.

इन ट्रेनों का मार्ग परिवर्तन

1.गाड़ी संख्या 05083 छपरा-फर्रूखाबाद विशेष गाड़ी अपने निर्धारित मार्ग ऐशबाग-मानकनगर के स्थान पर परिवर्तित मार्ग ऐशबाग-लखनऊ जंक्शन-मानकनगर के रास्ते चलाई गई.

2.गाड़ी संख्या 02511 गोरखपुर-कोच्चुवेली राप्तीसागर सुपरफास्ट विशेष गाड़ी अपने निर्धारित मार्ग ऐशबाग-मानकनगर के स्थान पर परिवर्तित मार्ग ऐशबाग-लखनऊ जंक्शन-मानकनगर के रास्ते चलाई गई.

3.गाड़ी संख्या 05045 गोरखपुर-ओखा विशेष गाड़ी अपने निर्धारित मार्ग ऐशबाग-मानकनगर के स्थान पर परिवर्तित मार्ग ऐशबाग-लखनऊ जंक्शन-मानकनगर के रास्ते चलाई गई.

4.गाड़ी संख्या 02512 कोच्चुवेली-गोरखपुर राप्तीसागर सुपरफास्ट विशेष गाड़ी अपने निर्धारित मार्ग मानकनगर-ऐशबाग-के स्थान पर परिवर्तित मार्ग मानकनगर-लखनऊ जंक्शन-ऐशबाग के रास्ते चलाई गई.

Back to top button