उत्तर प्रदेश

यूपी में टोटल लॉकडाउन की ‘खबर’ से शुरु हुई कालाबाजारी, गुटखे के दाम सुनकर होश उड़ जाएंगे

मेरठ। कोरोना (coronavirus) के बढ़ते कहर और वीकेंड लॉकडाडन (lockdown) की घोषणा के बाद अब संपूर्ण लॉकडाउन की सुगबुगाहट लोगों के बीच शुरू हो गई है। जिसके बाद मेरठ जिले में पान मसाला और गुटखा की कालाबाजारी ने फिर से जोर पकड़ लिया है। थोक व्यापारियों ने कई गुटकों (gutkha price) और पान मसालों व जर्दों की अचानक कीमतें बढ़ा दी हैं, तो वहीं कुछ ने स्टॉक करने के कारण बेचना ही बंद कर दिया है। जिसका असर अब महानगर की छोटी-छोटी दुकानों पर देखने को मिल रहा है।दुकानदारों ने भी उसी के हिसाब से अपनी दरें बढ़ा दी हैं। इधर कई ग्राहकों ने भी पान मसालों व जर्दों पर प्रतिबंध की आशंका से इधर-उधर की दुकानों से उनका स्टॉक करना शुरू कर दिया है।

जानकारी के अनुसार महानगर के थोक व्यापारियों ने ज्यादा बिकने वाले कुछ गुटकों, पान मसाला व उनके साथ के जर्दे का स्टॉक कर उन्हें बेचना बंद कर दिया है। जबकि कुछ पान मसाला के पैकेट में 30 से 40 रुपए ज्यादा लेना शुरू कर दिया है। जिसके चलते छोटे व्यापारियों ने भी इनकी दरें बढ़ा दी हैं। दुकानों पर पांच रुपए बिक्री के गुटखे व जर्दे की कीमत 15 रुपए में दो तो कहीं 20 रुपए में 3 पाउच कर दी गई है।

दरअसल नाइट कर्फ्यू व वीकेंड लॉकडाउन के बाद सरकार का अगला कदम सम्पूर्ण लॉकडाउन होने की अफवाहों ने जोर पकडऩा शुरू कर दिया है। ऐसे में  व्यापारियों को फिर से पिछले लॉकडाउन की तरह गुटकों, पान मसालों व जर्दो की कालाबाजारी से भारी व्यापार की उम्मीद है।

Back to top button