उत्तर प्रदेश

यूपी में ऑरेंज अलर्ट : घने कोहरे और शीत लहर की चपेट में ये शहर, जल्द बारिश के आसार

मेरठ. पश्चिम उत्तर प्रदेश (West Uttar Pradesh) इन दिनों ठंड (Cold) की मार से कराह रहा है। पश्चिम के तीन मंडल मेरठ (Meerut), सहारनपुर (Saharanpur) और मुरादाबाद (Moradabad) इन दिनों घने कोहरे (Dense Fog) और शीत लहर की चपेट में है। यहां सोमवार की शुरुआत रविवार की तरह ही कोहरे से ही हुई। हालांकि शहर के भीतर कोहरा कम देखने को मिला, लेकिन बाहरी इलाकों में कोहरा जबरदस्त रहा। सोमवार को न्‍यूनतम पारा 5 डिग्री और अधिकतम पारा 18 डिग्री तक पहुंच गया। ठंड का प्रकोप बढ़ने से दिन के पारे में भी गिरावट आई है। मौसम विभाग के अनुसार, आज और आने वाले एक-दो दिन बारिश (Rain) होने की संभावना है। सुबह और शाम के समय अभी शीत लहर का प्रकोप जारी रहेगा।

पर्वतीय इलाकों की ठंड एक बार फिर हवा के साथ पश्चिम उत्तर प्रदेश में उतर आई है। मौसम ने अचानक करवट ली है। सुबह के समय घना कोहरा रहा। दोपहर डेढ़ बजे तक सूर्य देव ने कुछ मिनटों के लिए एक-दो बार दर्शन दिए। इसके बाद बादलों को भेदते हुए किसी तरह धूप धरती पर उतरी। पर गर्माहट न होने के कारण कंपकंपी दूर नहीं हुई। शाम होते ही पारा फिर एकदम से डूबता दिखा। वातावरण में अत्यधिक गलन होने के कारण लोगों का हाल बेहाल हो गया।

मेरठ समेत पश्चिम, मध्य और पूर्वी उत्तर प्रदेश के अधिकांश जनपदों में जोरदार ठंड का प्रकोप रहने की संभावना है। आरेंज अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विशेषज्ञों ने एनसीआर और पश्चिम उत्तर प्रदेश में कहीं-कहीं बूंदाबांदी और गरज चमक के साथ बौछारें पड़ने की संभावना जताई है।

सरदार वल्लभ भाई पटेल कृषि विश्वविद्यालय के मौसम केंद्र के प्रभारी डाॅ. यूपी शाही ने बताया कि जम्मू कश्मीर, हिमाचल और उत्तराखंड में बारिश और हिमपात की आशंका है। अगले पांच दिनों तक कोहरा और शीतलहर का प्रकोप जारी रहेगा।

Back to top button