उत्तर प्रदेश

यूपी के पांच और जिलों में आज से लगेगी कोरोना की वैक्सीन, देखें लिस्ट

लखनऊ. उत्तर प्रदेश में कोरोना (Coronavirus in UP) वैक्सीनेशन अभियान को और तेजी मिलने जा रही है। अब प्रदेश के पांच और जिलों में 18-44 वर्ष आयु के लोगों को कोविड वैक्सीन दी जाएगी। इसकी के साथ कुल 23 जिलों में यह अभियान जारी रहेगा। फिर कुछ ही दिनों में और जिलों में लोगों का टीकाकरण होगा। जिन पांच और जिलों में वैक्सीनेशन होगा उनमें चित्रकूट, आजमगढ़, मीरजापुर, गोण्‍डा और बस्‍ती शामिल हैं। सोमवार से यहां कोविड वैक्‍सीनेशन की सुविधा उपलब्‍ध होगी।

जहां महाराष्‍ट्र , दिल्‍ली समेत देश के तमाम राज्‍यों में वैक्‍सीनेशन का गति धीमे पड़ गई है, वहीं यूपी में बिना रुकावट के यह अभियान जारी है। प्रदेश वैक्‍सीनेशन के मामले में पहले ही देश में नंबर वन चल रहा है। सीएम योगी सरकार प्रयास कर रहे हैं कि वैक्सीनेशन का आंकड़ा और तेजी से बढ़े।  

इतने लोगों को लगी वैक्सीन-

45 वर्ष से अधिक और 18-44 आयु वर्ग के 11612525 लोगों को अब तक पहली डोज और 31,82,072 लोगों को वैक्सीन की दूसरी डोज लगाई जा चुकी है। यूपी में अब तक 14794597 कोविड वैक्सीन एडमिनिस्टर किये गये हैं। 18 जिलों में चल रहे अभियान के तहत 18-44 आयु वर्ग के 365835 लोगों को कोविड सुरक्षा कवर दिया जा चुका है।

सीएम योगी बनाए हुए हैं नजर-
मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ वैक्‍सीन अभियान पर खुद नजर बनाए हुए हैं। वैक्‍सीन की उपलब्‍धता बनाए रखने को लेकर सीएम का सबसे अधिक जोर है। योगी व्‍यक्तिगत रूप से भी इसके लिए लगातार प्रयास कर रहे हैं। राज्‍य सरकार ने जहां कोविड वैक्सीन के संबंध में उसने ग्लोबल टेंडर जारी किया है, वहीं वैक्‍सीन की डोज मंगवाने के लिए राजकीय विमान का इस्‍तेमान भी कर रही है।

सरकार की योजना 40 मिलियन डोज की उपलब्धता बनाकर रखने की है। लोगों को लगातार कोरोना का टीका लगता रहे इसके लिये सरकार ने वैक्सीन निर्माताओं को 20 करोड़ रुपये का एडवांस दिया है। इस बड़ी धनराशि से प्रदेश में एक करोड़ वैक्सीन मंगाई गई है।

Back to top button