उत्तर प्रदेश

यूपी के निर्वाचित ग्राम प्रधान हो जाएं तैयार, इस तारीख को होगा शपथ-ग्रहण समारोह!

लखनऊ. UP Elected Gram Pradhan Alert उत्तर प्रदेश ग्राम पंचायत चुनाव में जीतने वाले प्रधानों के लिए बड़ी खबर है। गांव की प्रधानी संभालने का वक्त बस बहुत करीब है। पंचायती राज विभाग ने प्रस्ताव बनाकर सरकार को भेज दिया है। बस सरकार की मोहर का इंतजार है। प्रस्ताव में निर्वाचित ग्राम प्रधानों को 12 से 14 मई तक शपथ ग्रहण कराने की योजना है। एक दूसरे प्रस्ताव में पहली बैठक कराने की भी अनुमति मांगी है।

बस प्रस्ताव पर सरकार की मुहर का हंतजार :- बताया जा रहा है कि पंचायती राज विभाग ने सरकार से 15 मई को पूरे उत्तर प्रदेश में एक साथ ग्राम सभा की पहली बैठक कराने की अनुमति हुई। 15 मई को ही नवनिर्वाचित ग्राम पंचायतों के कार्यकाल की शुरुआत मानी जाएगी। बस प्रस्ताव पर मोहर लगने का इंतजार है। इसके बाद ग्राम प्रधान (Gram Pradhan post Oath) और ग्राम पंचायत सदस्य को शपथ ग्रहण और पहली बैठक संबंधी दिशा-निर्देश जारी कर दिए जाएंगे।

ग्राम पंचायत सदस्य के करीब 10 हजार पद रिक्त :- यूपी ग्राम पंचायत चुनाव परिणाम आने के बाद भी बहुत सारे प्रधान शपथ नहीं ले पाएंगे। वजह है सदस्य ग्राम पंचायत के करीब 10 हजार पद रिक्त हैं। पंचायत नियम है कि सदस्य का दो तिहाई होना अनिवार्य है। अगर सदस्य दो तिहाई नहीं होगा तो प्रधान शपथ नहीं ले सकेगा। इसके लिए जल्द से जल्द चुनाव कराए जाने की तैयारी की जा रही है। जिला पंचायत अध्यक्ष पद को लेकर भी चुनाव शीघ्र होंगे।

Back to top button