ख़बरदेश

यात्रियों के लिए गुड न्यूज : अब ट्रेन का सफर होगा और भी रोमांचक, जानें क्या है रेलवे की प्लानिंग

नई दिल्ली: यदि आप किसी दूसरे शहर या राज्य से ट्रेन में सवार होकर दिल्ली आ रहे हैं तो दिल्ली में घुसने के साथ ही आपको सुंदर नज़ारे देखने को मिलेंगे. रेलवे ने इसे लेकर खास तैयारी की है. शुरुआत में करीब 40 किलोमीटर ट्रैक के आसपास के इलाके को इस खास योजना के मुताबिक तैयार किया जा रहा है.

उत्तर रेलवे के दिल्ली मंडल ने दिल्ली इलाके में ट्रैक के सहारे सौंदर्यीकरण की दिशा में कदम बढ़ाए हैं. इसके तहत ट्रैक के साथ ग्रीन वायर मैश फेंसिंग और फूल लगाए हैं. इस फेंसिंग की ऊंचाई रेल लेवल से करीब 2.5 मीटर ऊंची होगी.

दिल्ली मंडल से जुड़े एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि मौजूदा समय में ट्रैक पर कूड़ा फेंके जाने और आसपास के इलाके में अन्य गतिविधियों के चलते बाहर से आने वाले लोगों पर बहुत खराब असर पड़ता है. लोग राजधानी में प्रवेश के साथ ही ऐसी चीज़ें देखते हैं तो ये वाकई रेलवे की छवि को भी नुकसान पहुंचाता है.

इसी को देखते हुए इस योजना पर काम किया जा रहा है. इसके तहत नई दिल्ली से आदर्श नगर 12 किलोमीटर, नई दिल्ली से ओखला 10 किलोमीटर और नई दिल्ली से साहिबाबाद 16 किलोमीटर ट्रक को कवर किया जा रहा है.

दिल्ली मंडल रेल प्रबंधक डिंपी गर्ग ने प्रोजेक्ट की पुष्टि करते हुए कहा कि सौंदर्यीकरण के लिए यह काम किया जा रहा है. उन्होंने कहा कि मौजूदा समय में गूलर और बोगेनवेलिया के फूल यहां लगाए जा रहे हैं. इसमें ऐसे फूल और पौधे चुने जा रहे हैं जिनका रखरखाव कम है. एक तरफ जहां इससे सुंदरता बढ़ेगी तो ट्रैक के आसपास और ऊपर कूड़ा फेंकने वालों को भी रोक जा सकेगा.

बताया गया कि प्रोजेक्ट पर काम शुरू हो चुका है. इसे CSR फंडिंग के तहत किया जा रहा है. जल्दी ही रेल यात्रियों को वल यात्रा का ये बेहतरीन अनुभव मिलेगा.

Back to top button