उत्तर प्रदेश

यात्रियों के लिए गुड न्यूज़ : अब दीवाली और छठ पर ट्रेन में नहीं होगी सीटों की मारामारी, पढ़े पूरी खबर

लखनऊ. आने वाले त्यौहारों को देखते हुए रेलवे प्रशासन इस कोशिश में लगा है कि उसके यात्रियों को यात्रा के दौरान कोई भी दिक्कत न हो। इसके लिए रेलवे ने जहाँ अतिरिक्त ट्रेन चलाने का फैसला लिया है वहीं कई ट्रेनों में एक्सट्रा बोगियाँ भी लगायी जाएँगी। रेलवे बोर्ड ने इसकी मंजूरी भी दे दी है। दरअसल, दिवाली और छठ पूजा के दौरान ट्रेनों यात्रियों की भारी भीड़ देखने को मिल सकती है। जिसे ध्यान में रखते हुए रेलवे प्रशासन ये सारी कवायद कर रहा है।

दीपावली पर ट्रेनों में बढ़ती वेटिंग को देखते हुए रेलवे प्रशासन ने अतिरिक्त ट्रेनें चलाने का फैसला लिया है। साथ ही कई ट्रेनों में अतिरिक्त बोगियां भी लगाई जाएंगी। खासतौर पर मुंबई व केरल रूट पर चलने वाले यात्रियों को सुविधा हो जाएगी, जिसकी मंजूरी बोर्ड ने दे दी है।

लखनऊ-वाराणसी रूट
उत्तर रेलवे प्रशासन के मुताबिक लखनऊ-वाराणसी रूट पर इसी हफ्ते से अतिरिक्त ट्रेनें शुरू कर दी जाएंगी। ये ट्रेनें लखनऊ से शाम छह बजे और वाराणसी से सुबह छह बजे चलाई जाएंगी। इसके अतिरिक्त गोमतीनगर रेलवे स्टेशन से मुंबई व कामाख्या के लिए पूर्वोत्तर रेलवे प्रशासन की ओर से ट्रेनों को चलाने का निर्णय हो गया है, जिसकी घोषणा दो दिन में होने की उम्मीद है।

लखनऊ से दिल्ली और छपरा के लिए ट्रेन

लखनऊ से दिल्ली और छपरा के बीच 26 अक्तूबर से ट्रेनें चलाई जाएंगी। दीपावली के दौरान लखनऊ से दिल्ली और बिहार के बीच चल रही ट्रेनों में वेटिंग को देखते हुए रेलवे प्रशासन लखनऊ से दिल्ली और छपरा से लखनऊ होते हुए दिल्ली के बीच 26 अक्तूबर से 30 नवंबर तक अतिरिक्त ट्रेनें चलाएगा। जोकि हफ्ते में एक दिन मंगलवार को चलाई जाएंगी।

कानपुर से अहमदाबाद के लिए ट्रेन

कानपुर सेंट्रल रेलवे स्टेशन से अहमदाबाद के लिए स्पेशल ट्रेन का संचालन 25 अक्तूबर से होने लगेगा। दिवाली के मद्देनजर यात्रियों के घर पहुंचने की होड़ की वजह से वेटिंग लिस्ट लंबी हो गई है। लिहाजा रेलवे ने कानपुर से अहमदाबाद के लिए सीधी स्पेशल ट्रेन का संचालन शुरू करने का एलान करते हुए शेड्यूल जारी कर दिया है।

इनमें लगेंगे अतिरिक्त कोच

02511-12 गोरखपुर कोचिवेली गोरखपुर वाया ऐशबाग ट्रेन में 31 अक्तूबर से एक दिसंबर तक अतिरिक्त कोच लगाए जाएंगे। ऐसे ही 02589-90 गोरखपुर सिकन्दराबाद गोरखपुर वाया ऐशबाग में तीन से 25 नवंबर तक तथा 02591-91 गोरखपुर यशवन्तपुर गोरखपुर वाया लखनऊ जंक्शन में छह से 27 नवंबर तक अतिरिक्त बोगियां लगाई जाएंगी।

Back to top button