ख़बरजरा हट के

यहां एक समोसे के लिए खाली हो जाती है जेब, चटनी लेना भी सबकी औकात नहीं!!!

समोसा का नाम आते ही मुंह में पानी आ जाता है। भारत में तो यह सबसे प्रमुख व्यंजन माना जाता है। कोई भी समारोह इसके बिना अधूरा माना जाता है। बच्चे हो या बूढ़े हर किसी को समोसा खाना बहुत ही ज्यादा पसंद होता है। अक्सर जब बच्चों से पूछा जाता है तो उनके मन में भी सिर्फ एक ही बात आती है कि आज वो स्कूल या बाहर जाकर समोसा ही खाएंगे। समोसा का आलू तो बच्चों की जान होती है।

समोसा के गुणों के बारे में जितनी बात की जाए उतनी ही कम लगती है, ऐसे में आज हम आपको एक ऐसे देश के समोसे के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां के दाम सुनकर आपको यकीन नहीं होगा। अब भला हमारे देश में जहां समोसा ज्यादा से ज्यादा 20 रूपये पर पीस मिलता हो, वहां अगर हम सैकड़ो की बात करे तो भला कौन यकीन करेगा? लेकिन ऐसा ही नहीं, समोसे का ऐसा दाम आपने पहले कभी नहीं सुना होगा।

भारत ही नहीं, विदेशो में भी है समोसे का जलवा

जब भी समोसे का जिक्र होता है, तो सबसे पहले दिमाग में यही बात आती है कि ये तो सिर्फ भारतीय व्यंजन है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि विदेशों में भी समोसो को जमकर खाया जाता है। मतलब साफ है कि विदेशों में भी समोसे को भारत जितना ही प्यार मिलता है, जिसकी वजह से आज हम आपके लिए वहां कितने रूपये का समोसा मिलता है, उसकी जानकारी लेकर आएं है। इतना ही नहीं, इस जगह समोसा खाने से पहले आपको अपनी जेब को भारी रखनी होगी, क्योंकि समोसा पेट्रोल जितना महंगा मिलता है।

सैकड़ो में मिलता है एक समोसा

भारत की तरह अमेरिका में भी समोसे को खूब चाव से खाया जाता है। वहां के रहने वाले लोग समोसे के लिए भारतीय जितना ही उतारू रहते हैं। ऐसे में अगर आपको कभी अमेरिका जाना हुआ तो आप समोसा खाने से पहले एक बार जरूर सोच लीजिएगा, क्योंकि वहां भारत के जितना सस्ता समोसा आपको नहीं मिलने वाला है। समोसा तो छोड़िये चटनी के लिए भी आपको खूब दाम चुकाना पड़ता है।

अगर आपको अमेरिका में गरमागर्म चाय के साथ समोसा खाना है तो आपको अपनी जेब में सैकड़ो रूपये रखने पड़ेगा। जी हां, अमेरिका में दो समोसे की कीमत तकरीबन 3.58 है, जोकि इंडियन रूपये के मुताबिक, 300 से ज्यादा है। इतना ही नहीं, वहां आपको चटनी के लिए भी अलग से दाम चुकाने पड़ते है। आपको अगर चटनी खानी है, तो इसके लिए भी आपको अलग से कुछ न कुछ डॉलर देने ही पड़ेगे, तभी आपको समोसे के साथ चटनी मिलेगी, वरना सूखा समोसा खाइए।

Back to top button