देश

मौसम अलर्ट: राजस्थान में कल से होगी तेज बरसात, ये जिले रहें खास सावधान!

सीकर. राजस्थान में आंधी व बरसात का दौर सोमवार को भी जारी रहेगा। वहीं, कई जिलों में मंगलवार से तूफानी हवाओं के साथ तेज की संभावना भी है। इस संबंध में मौसम विज्ञान केंद्र ने अलर्ट जारी कर दिया है। मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक प्रदेश में अगले तीन-चार दिन आंधी व बारिश की गतिविधियां जारी रहेगी। 15 जून को एक बार फिर पश्चिमी राजस्थान के जोधपुर और बीकानेर संभाग में आंधी बारिश की गतिविधियों में बढ़ोतरी होगी। इस दौरान 40 से 60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज आंधी आएगी। वहीं, अजमेर, जयपुर, भरतपुर व कोटा संभाग के जिलों में भी 15 व 16 जून के दौरान थंडरस्टॉर्म के साथ तेज बारिश होने की प्रबल संभावना है। उदयपुर व कोटा संभाग में भी 15 से 17 जून तक थंडरस्टोर्म के साथ बारिश होनेे के आसार हैं।

आज यहां अलर्ट
मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार सोमवार को भी पूर्वी राजस्थान के अलवर, भरतपुर, बारां, बूंदी, दौसा, धौलपुर, जयपुर, झुंझुनूं, सीकर, सिरोही व टोंक जिलों में कहीं-कहीं पर मेघगर्जन या वज्रपात के साथ 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की तेज हवाएं चलने की संभावना है। जबकि पश्चिमी राजस्थान के बाड़मेर, बीकानेर, चूरू, हनुमानगढ़, गंगानगर, जैसलमेर, जालौर, जोधपुर व नागौर जिलों में कहीं-कहीं 40 से 50 किमी प्रति घंटे की हवाओं संग धूल भरी आंधी चल सकती है। कोटा, जयपुर, उदयपुर, भरतपुर व बीकानेर संभाग में कहीं कहीं हल्की बरसात भी हो सकती है।

देशभर में ऐसा रहेगा मौत
इधर, स्काईमेट वेदर रिपोर्ट के अनुसार सोमवार को देश के कोंकण और गोवा और उत्तरी तटीय कर्नाटक के कुछ हिस्सों में मध्यम से भारी बारिश हो सकती है। पश्चिम बंगाल, झारखंड, बिहार, पूर्वी उत्तर प्रदेश, ओडिशा के कुछ हिस्सों, तेलंगाना, केरल, छत्तीसगढ़ और पूर्वी मध्य प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है। सिक्किम, पूर्वोत्तर भारत, तटीय आंध्र प्रदेश, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, तमिलनाडु, आंतरिक कर्नाटक, पश्चिमी हिमालय, पंजाब के कुछ हिस्से, हरियाणा, दिल्ली, पश्चिम उत्तर प्रदेश और उत्तर और पूर्वी राजस्थान में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। वहीं, दक्षिण गुजरात में हल्की बारिश हो सकती है।

Back to top button