उत्तर प्रदेश

मौसम अलर्ट : यूपी वालों के लिए राहत की खबर, मानसून इस दिन देगा दस्तक

मेरठ. कोरोना संक्रमण (Coronavirus) के बीच शहरवासियों और किसानों के लिए मौसम विभाग की भविष्यवाणी किसी राहत से कम नहीं है। मौसम विभाग के अनुसार इस बार मानसून (Monsoon 2021) जून के तीसरे सप्ताह तक दस्तक दे रहा है यानी जून के तीसरे सप्ताह से वेस्ट यूपी के सभी जिलों में झमाझम बारिश (Heavy Rain) के आसार हैं। मौसम वैज्ञानिक डाॅ. एन सुभाष ने बताया कि मई के अंतिम सप्ताह में देश में मानूसन केरल (Kerala) के तटीय इलाकों में पहुंच जाएगा। इसके बाद देश के विभिन्न प्रांतों में यह जून से पहुंचना शुरू होगा। उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में और वेस्ट यूपी में यह जून के तीसरे सप्ताह में दस्तक देगा।

डाॅ. एन सुभाष ने बताया कि इस बार मानसून (Monsoon) के दौरान जोरदार बारिश होने का अनुमान है। बता दें कि पिछले वर्ष 2020 में भी कोरोना संक्रमण था और मानसून जिस तेजी के साथ आया उसके बाद धीरे-धीरे कमजोर पड़ गया। जिसके चलते मेरठ ही नहीं पूरे पश्चिमी उत्तर प्रदेश में अनुमान से 40 प्रतिशत कम बारिश दर्ज की गई थी, लेकिन इस बार मानसून के जोरदार आने का अनुमान है। यानी किसानों के लिए यह राहत की बात है कि इस बार मानसून में बारिश खूब झमाझम होगी।

बता दें कि मई के महीने में अब तक तापमान 40 डिग्री के नीचे ही बना हुआ है। शनिवार को भी आसमान में हल्के बादल छाए रहे। मौसम विभाग के अनुसार आने वाले दो दिन में हल्की बारिश का अनुमान है। शनिवार को मेरठ का अधिकतम तापमान 34 डिग्री और न्यूनतम 25 डिग्री रहा। सूरज और बादलों के बीच आसमान में आंख मिचौली का खेल जारी है, लेकिन शनिवार को बादल सूरज के ऊपर भारी पड़े। जिले का एक्यूआई यानी वायु गुणवत्ता सूचकांक शनिवार को 67 दर्ज किया गया। वहीं, हवा की रफ्तार काफी कम रही। सूरज नहीं निकलने और आसमान में बादलों का डेरा होने से लोगों ने गर्मी से राहत महसूस की।

Back to top button