उत्तर प्रदेशराजनीति

मोदी के बाद योगी को PM बनाना चाहती है जनता, फिर नकारे गए राहुल गांधी: सर्वे से खुलासा

नरेंद्र मोदी के बाद देश की जनता प्रधानमंत्री के रूप में किसे देखना चाहती है? ‘इंडिया टुडे’ द्वारा कराए गए सर्वे में पता चला है कि उत्तर प्रदेश के वर्तमान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ इसके लिए उनकी पहली पसंद हैं। हालाँकि अभी भी ज्यादातर लोगों का यही मानना है कि अगली बार भी पीएम मोदी ही बनें।

3-13 जनवरी, 2021 को किए गए इस सर्वे में लोगों ने कहा है कि वो नरेंद्र मोदी के बाद योगी आदित्यनाथ को अगले प्रधानमंत्री के रूप में देखना चाहते हैं। 12,232 लोगों में किए गए इस सर्वे में 67% ग्रामीण और 33% शहरी जनसंख्या को शामिल किया गया था।

सर्वे के मुताबिक 38% लोग चाहते हैं कि नरेंद्र मोदी ही अगले प्रधानमंत्री बनें, वहीं 10% लोग ऐसे भी हैं जो योगी आदित्यनाथ को देश की बागडोर सँभालते हुए देखना चाहते हैं। वहीं 8% लोग केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह को प्रधानमंत्री का पद सुशोभित करते हुए देखना पसंद करेंगे। कुल मिला कर लगभग आधी जनता इन तीनों भाजपा नेताओं के पक्ष में फैसला देते हुए दिख रही है, दूसरी पार्टियों के नेताओं के पक्ष में काफी कम लोगों ने राय दी।

लोगों का मानना है कि भारतीय जनता पार्टी में अमित शाह कि धमक बढ़ रही है। 30% लोगों ने कहा है कि वो पार्टी में नरेंद्र मोदी का स्थान ले सकते हैं। यहाँ भी योगी आदित्यनाथ का दबदबा कायम है। 21% लोग मानते हैं कि पार्टी में भी पीएम मोदी का स्थान सीएम योगी ही ले सकते हैं। राहुल गाँधी एक बार फिर से नकार दिए गए हैं, क्योंकि मात्र 7% लोग ही उन्हें बतौर प्रधानमंत्री देखना चाहते हैं।

3% लोगों ने राजनाथ सिंह के नाम पर मुहर लगाई, वहीं मायावती, अखिलेश यादव, शरद पवार, उद्धव ठाकरे, नीतीश कुमार और नितिन गडकरी मात्र 2-2% लोगों की ही पसंद बन पाए। इन सबके बीच कुछ लोग ऐसे भी हैं जो प्रियंका गाँधी (3%), सोनिया गाँधी (4%), ममता बनर्जी (4%) और अरविंद केजरीवाल (5%) को प्रधानमंत्री बनते देखना चाहते हैं। इस सर्वे के बाद सीएम योगी की लोकप्रियता आसमान छूती दिख रही है।

इंडिया टुडे के ‘Mood of the Nation’ सर्वे में उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ तीसरी बार देश के सबसे लोकप्रिय मुख्यमंत्री चुने गए हैं। ममता बनर्जी इस सर्वे में खिसक कर चौथे पायदान पर आ गई हैं। उनसे ऊपर आँध्र प्रदेश के सीएम वाईएस जगनमोहन रेड्डी और दिल्ली मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल हैं। योगी आदित्यनाथ को इंडिया टुडे के इस सर्वे में 24% वोट मिले हैं। अरविंद केजरीवाल के हिस्से 15% वोट आए। जगनमोहन रेड्डी को 11% और ममता बनर्जी को सिर्फ 9% वोट मिले हैं।

Back to top button