सेहत

मॉडल्स जैसे बन जाएंगे आपके भी बट, पढ़ लें ये खबर फटाफट

हर महिला चाहती है कि वो सुन्दर और खूबसूरत दिखे लेकिन वे केवल अपने चेहरे और हाथों की ख़ूबसूरती तक ही सीमित हो जाती हैं। जबकि सुन्दरता पूरे शरीर से होती हैं केवल चेहरे या हाथों से नहीं। महिलाऐं इसके चलते अपने हीप्स पर ध्यान नहीं देती जो की आपके शरीर की सुन्दरता बढ़ाने में सबसे उपयोगी हैं। अगर आपका बॉडी शेप पर्फेक्ट और कोमल होगा तो आप अपनेआप ही खूबसूरत दिखने लगेगी। इसलिए आज हम आपके लिए लेकर आये हैं आपके हिप्स को स्मूथ और कोमल बनाने के लिए टिप्स। तो आइये जानते हैं इन टिप्स के बारे में।

* लंबे समय तक एक ही मुद्रा में ना बैठे :

एक ही मुद्रा में लंबे समय के लिए बैठने से हिप्स में ब्लड सर्कुलेशन नहीं हो पाता है, त्वचा खुरदुरी हो सकती हैं, जिससे आपको त्वचा संबंधित परेशानियां और त्वचा रफ हो सकती हैं। तो अगर आपको लंबे समय पर एक ही कुर्सी पर बैठना होता हैं, तो ऐसे में आप हर 45 मिनट के बीच 5 मिनट का ब्रेक अवश्य लें। इस ब्रेक में आप इधर उधर चलना शुरू कर दें, ऐसा करने से हिप्स की त्वचा में रक्त और पोषण का संचार होता रहेगा।

* शहद और शक्कर का स्क्रब :

अपने हिप्स को सुन्दर दिखाने के लिए आप इस स्क्रब का उपयोग करें इसको तैयार करने के लिए आपको नीबू का रस एक चम्मच, दो चम्मच शहद, एक चम्मच शक्कर,और आधा चम्मच नारियल का तेल का मिश्रण बनाना होगा और इसे धीरे धीरे अपने हिप्स की मालिश करनी होगी। इस मिश्रण की मालिश महिलाएं एक सप्ताह में हर एक दिन के अंतर से करें।

* ज्यादा टाइट अंडर गार्मेन्ट्स ना पहनें :

ऑफिस को जाते समय टाइट अंडर गार्मेन्ट्स(undergarments) ना पहने, क्योंकि ऐसा करने से कूल्हों की त्वचा में रक्त का संचार कम हो जाता है। तंग कपड़े पहनने से आपकी त्वचा खुरदुरी हो जाती हैं। इसलिए हल्की फिटिंग के अंडर गार्मेन्ट्स ही पहने और अपनी त्वचा को रफ होने से बचाएं।

* पपीता और दलिया का स्क्रब : इस स्क्रब से महिलाओँ के हिप्स क्लीन और सॉफ्ट होते है। आप सबसे पहले दलिया को अच्छा पीस ले जब वो बिलकुल बारीक हो जाये तब उसी मिक्सी में ज्यादा पका हुआ पपीता, नारियल का तेल और थोड़ा शहद मिला कर मिक्सी चालू कर दे। बस कुछ देर में जो मिश्रण तैयार होगा उसको अपने बट में अच्छे से धीरे धीरे स्क्रब कर मालिश करें।

* चीनी और दूध का स्क्रब :
 दो चम्मच बिना उबले हुए दूध में एक चम्मच चीनी मिश्रित करें और इस मिश्रण का प्रयोग हलके हाथों से अपने कूल्हों की काली पड़ गयी त्वचा पर करें। इसे इसी तरह 5 मिनट तक रगड़ना जारी रखें और अगले 20 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद इसे ठन्डे पानी से धो दें और साथ ही साथ इस भाग को अपनी हथेलियों से भी रगड़ते रहें।

Back to top button