सेहत

मुझे जैसे लिप्स चाहिए थे, मैंने करा लिए, लोग क्यूँ कहते हैं ‘Fake Face’ ?

चेहरे को और ज्यादा सुन्दर और सुडौल बनाने के लिए सेलेब्रिटीज़ सिर्फ मेकअप का ही इस्तेमाल नहीं करते, इसके लिए वो कई बार प्लास्टिक सर्जरी जैसे तरह-तरह एक ऑपरेशन्स भी करवाते हैं। अब सवाल यह उठता है कि जो लड़कियां प्लास्टिक सर्जरी करवाती हैं, उन्हें Fake क्यूँ कहा जाता है? यह सवाल उठाया है हाल ही में शो ‘नागिन’ में दिखाई दी गईं आशका गरोडिया ने।

आशका कहती हैं कि आज का ज़माना इनर ब्यूटी की बारे में कितना कुछ कहता है, नो फ़िल्टर जैसे शब्दों का मतलब भी समझता है और तो और कुछ भी करने की सबकी अपनी चॉइस होती है, यह बता भी समझता है मगर, जब कोई अभिनेत्री प्लास्टिक सर्जरी करवाती है तो उसे क्रिटीसाइज़ किया जाता है। आइये आपको बतातें हैं कि आशका इस बारे में और क्या कहती हैं-

आशका ने बताया कि मेकअप का इस्तेमाल 7000 सालों पहले होता आ रहा है, लिपस्टिक आज से 5000 साल पहले से इस दुनिया में मौजूद है। तो देखा जाए तो इतने सालों से बेहतर दिखने का Obsession चला आ रहा है। टेक्नोलॉजी आगे बढ़ रही है और हम इसका इस्तेमाल भी कर रहे है। इसी तरह मेकअप और ब्यूटी वर्ल्ड में भी चीजें आगे बढ़ी हैं तो हम उसका इस्तेमाल क्यूँ ना करें। डिमांड है इसलिए चीज़े बन रही हैं ना? तो ऐसे में को लड़की अपने चेहरे पर कुछ करवाती है तो हम उसे ‘प्लास्टिक’ या ‘Fake Face’ क्यूँ कहते हैं?

सोशल मीडिया पर हम कई आर्टिकल्स पढ़ते हैं जिसमें हमारे पुरानी तस्वीर और नई तस्वीर लगी होती है और लोग उस पर कमेंट करते हैं कि ये Fake Face है, प्लास्टिक सर्जरी करवाई है और बही कई भद्दे कमेंट्स हमने पढ़े हैं। ऐसे में वो लड़की चाहे भी तो सामने आकर ये नहीं कह पातीं कि हाँ करवाई है प्लास्टिक सर्जरी! वो इसे छुपाती हैं और लोग उन्हें जज करेंगे, इस चक्कर में कभी अपना मुंह नहीं खोलतीं।

अपने बारे में बात करते हुए आशका ने आगे कहा कि मैं इस इंडस्ट्री में तकरीबन 16 सालों से हूँ और ज़ाहिर सी बात है कि मैं वैसी की वैसी नहीं दिख सकती। मेरी उम्र बढ़ रही है और मैं चाहती थी कि मेरे लिप्स Fuller हों तो, मैंने तय किया कि इसे ब्यूटी टेक्नोलॉजी के ज़रिये करवाया जाए। लेकिन इस बारे में 20 लोगों के सामने मुझसे पूछा जाता है कि मैंने इसके लिए कितना प्लास्टिक इस्तेमाल किया है, ऐसे सवालों का जवाब मैं इस तरह नहीं देना चाहती। हां मुझे मेरे चेहरे पर कुछ चेंजेज करवाने थे और मैंने करवाए, यह मेरी चॉइस है।

Back to top button