उत्तर प्रदेश

मास्क न लगाने वालों को योगी की पुलिस ने सिखाया सबक, भरे बाजार किया ये हाल !

एक तरफ जहां कोरोना की दूसरी लहर खतरनाक रूप दिखा रही है तो वहीं दूसरी तरफ कुछ लोग इसे हल्के में लेते हुए खुलेआम कोरोना गाइडलाइन का उल्लघंन कर रहे हैं. बार बार राज्य सरकारें लोगों से मास्क लगाने और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने की अपील कर रही है. लेकिन फिर कुछ लोग अपनी मनमानी करने में लगे हुए हैं ये लोग खुद की जान तो खतरे में डाल ही रहे हैं साथ ही दूसरे की जान साथ भी खिलवाड़ कर रहे हैं. अब ऐसे लोगों को उत्तर प्रदेश की पुलिस ने सबक सिखाने का बीड़ा उठा लिया है.

दरअसल यूपी पुलिस कोरोना के खतरे को देखते हुए एक्शन में आ गई है. और जो भी मनमानी करता हुआ दिख रहा है उसकी अक्ल ठिकाने ला रही है. इसी बीच संभल में पुलिस ने मास्क न लगाने वालों के खिलाफ ‘जुर्माना भरो – माफी मांगो’ अभियान शुरू किया है.

दरअसल संभल जिले में करोना संक्रमण से हालात गंभीर हैं. जिला प्रशासन और पुलिस की तमाम अपील के बाद भी लोग मास्क नहीं लगा रहे हैं. जिसकी वजह से एसपी चक्रेश मिश्र ने मास्क न लगाने वाले लोगों पर सख्ती बरतने के निर्देश दिए हैं. एसपी चक्रेश  मिश्र ने निर्देश के बाद पुलिस ने गुरुवार की देर शाम मास्क न लगाने वालों के खिलाफ जिले में  ‘जुर्माना भरो – माफी मांगो’ अभियान चलाया गया.

पुलिस ने अपने इस अनोखे अभियान के तहत मास्क न लगाने बाले 250 लोगों से ढाई लाख जुर्माने के तौर पर वसूल किया. वहीं करीब 500 लोगों से कैमरे के सामने सरे बाजार माफी मंगवाने के बाद मास्क लगाने की हिदायत के साथ छोड़ा दिया. पुलिस ने मास्क लगाने के लिए पब्लिक को जागरूक करने के लिए कैमरे के सामने माफी मांगते लोगों के वीडियो सोशल मीडिया पर भी वायरल किए हैं.

दरअसल कोरोना की भयावह स्थिति को देखते हुए योगी सरकार ने कड़े प्रतिबंध लगाए हैं. निर्देश जारी करके कहा गया है कि मास्क लगाना जरूरी है. अगर कोई बिना मास्क के पहली बार पकड़ा गया तो उस पर 1 हजार रुपये और दूसरी बार पकड़े जाने पर 10 हजार रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा. और पुलिस ने इस निर्देश का पालन करते हुए मास्क ना लगाने वालों पर कार्रवाई शुरू कर दी है.

2 दिन पहले ही देवरिया में मास्क ना लगाए व्यक्ति को पुलिस ने पकड़ा था. उसका 1000 रुपये का चालान भी काटा गया था. पुलिस टीम ने उसे मास्क भी दिया था. फिर भी वो नहीं माना और दोबारा बिना मास्क के पकड़े जाने पर पुलिस ने उसका 10,000 रुपये का चालान काटा. ये पहली बार था जब उत्तर प्रदेश में मास्क न लगाने के लिए किसी का 10 हजार रुपये का चालान काटा गया हो. तो इस तरह से यूपी पुलिस कोरोना काल में लापरवाही करने वालों को सबक सिखा रही है. इसलिए आप भी मास्क लगाइए, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करिए. जब जरूरी हो तब ही घर से बाहर निकलिए.

Back to top button