खेल

महिला टी-20 विश्‍व कप: भारत ने आस्‍ट्रेलिया को 48 रनों से परास्त कर लगातार जीता चौथा मैच

प्लेयर ऑफ द मैच और भारतीय ओपनर स्मृति मंधाना (83) की करियर की सर्वश्रेष्ठ पारी की बदौलत भारतीय महिला टीम ने शनिवार को महिला विश्व टी-20 के ग्रुप-बी के अपने आखिरी लीग मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया को 48 रन से शिकस्त दे दी। भारत ने इस टूर्नामेंट में अपने चारों लीग मुकाबले जीते। भारतीय टीम ने पहले ही सेमीफाइनल में जगह बना ली थी। उसके अलावा ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड और वेस्टइंडीज की टीमें भी अंतिम-चार में पहुंच गई।

प्रोविडेंस स्टेडियम में खेले गए मुकाबले में भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलिया के सामने 168 रनों का लक्ष्य रखा। ऑस्ट्रेलियाई टीम इस लक्ष्य को हासिल नहीं कर पाई और दो गेंद शेष रहते 119 रनों पर ढेर होकर मैच हार गई। इसी के साथ भारत ने ग्रुप-बी में शीर्ष टीम के तौर पर सेमीफाइनल में प्रवेश किया। ग्रुप-ए से इंग्लैंड और वेस्टइंडीज सेमीफाइनल में पहुंचे हैं। हालांकि भारत का मुकाबला सेमीफाइनल में किससे होगा यह इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के बीच होने वाले ग्रुप-ए के आखिरी मैच के बाद तय होगा।

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारत को मजबूत स्कोर तक पहुंचाने में स्मृति मंधाना की 55 गेंदों में नौ चौके और तीन छक्कों की मदद से खेली गई 83 रनों की पारी का अहम योगदान रहा। इसके अलावा कप्तान हरमनप्रीत कौर ने 27 गेंदों में तीन चौके और तीन छक्कों की सहायता से 43 रन की पारी खेली। दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 68 रनों की साझेदारी की।

लक्ष्य का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलियाई टीम की सभी बल्लेबाज अनुजा पाटिल, दीप्ति शर्मा और राधा यादव और पूनम यादव की स्पिन चौकड़ी के सामने पैर जमाने में असफल रहीं। ऑस्ट्रेलिया के लिए एलिसे पैरी ने सबसे ज्यादा नाबाद 39 रन बनाए। उन्होंने अपनी पारी में 28 गेंदें खेली जिन पर तीन चौके और एक छक्का लगाए।

इंग्लैंड की जीत में श्रब्सोल की हैट्रिक 

एन्या श्रब्सोल की हैट्रिक और नताली सिवर की घातक गेंदबाजी की बदौलत इंग्लैंड ने दक्षिण अफ्रीका को सात विकेट से हराकर सेमीफाइनल में दस्तक दी। श्रीलंका के खिलाफ पहला मुकाबला बारिश की वजह से धुल जाने के बाद विश्व चैंपियन इंग्लैंड के लिए यह एक अहम मैच था।

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी दक्षिण अफ्रीकी टीम 19.3 ओवर में 85 रनों पर सिमट गई। इस दौरान दक्षिण अफ्रीका की तूफानी बल्लेबाज लिजेल ली 26 गेंदों पर महज 12 रन बनाकर आउट हुईं। वहीं इंग्लैंड की ओर से नताली सिवर ने चार ओवर में महज चार रन देकर तीन विकेट हासिल किए। इंग्लैंड की श्रब्सोल ने दक्षिण अफ्रीकी पारी को आखिरी ओवर में समेट दिया।

वह टी-20 क्रिकेट में हैट्रिक लेने वाली इंग्लैंड की दूसरी महिला क्रिकेटर बनीं। उनसे पहले 2013 में सिवर ने न्यूजीलैंड के खिलाफ हैट्रिक लगाई थी। श्रब्सोल ने पारी के आखिरी ओवर की शुरुआती तीन गेंदों पर दक्षिण अफ्रीका की शबनीम इस्माइल, मासाबाता क्लास और योलोनी फोरी के विकेट लेकर अपनी हैट्रिक पूरी की।

इसके बाद 86 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी इंग्लिश टीम को डैनी वेट (27) और टैमी ब्यूमोंट (24) ने पहले विकेट के लिए तेजी से 55 रन जोड़े और इंग्लैंड को जीत की दहलीज पर पहुंचाया। इंग्लैंड ने तीन विकेट खोकर 14.1 ओवर में लक्ष्य हासिल कर लिया। वहीं हैली मैथ्यूज (62 रन, 16/3) के हरफनमौला प्रदर्शन के दम पर मौजूदा चैंपियन वेस्टइंडीज ने ग्रुप-ए के मैच में श्रीलंका को 83 रन से करारी शिकस्त देकर सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया। वेस्टइंडीज टीम की तीन मैचों में यह लगताार तीसरी जीत है और वह छह अंकों के साथ सेमीफाइनल में पहुंची।

Back to top button