देश

महिला का सबकुछ हो गया था चोरी, सिर्फ 100 रुपये में दोबारा जमाया कारोबार

जब हम सबकुछ मेहनत से बनाते हैं और एक झटके में ही वो सारा सामान कोई चोरी करके ले जाए तो बहुत बुरा लगता है। पर हम इंसान हैं साहब। हारना हमारी फितरत नहीं। आज हम आपके सामने ऐसी ही एक सच्ची कहानी लाए हैं जिसमें हारना मना है। खबरों के मुताबिक, तमिलनाडु की रहने वाली Elavarasi Jayakanth फिलहाल केरल के थ्रिसूर में रहती हैं। aswathyhotchips के मुताबिक, उनका परिवार 45 वर्ष पहले मदुरई से थ्रिसूर शिफ्ट हो गया था। उनकी यहां तक पहुंचने की कहानी बड़ी दिलचस्प और संघर्ष से भरी है।

मिठाई का काम था

उनके परिवार का यहां मिठाई का काम था। पढ़ाई पूरी करने के बाद Elavarasi की भी शादी कर दी गई और वो भी अपने परिवार के रास्ते पर चल पड़ीं। उन्होंने भी मिठाई का ही काम शुरू किया। उन्होंने अपने परिवार से ही ये सब बनाना सीखा और उन्हें लोकल स्टोर्स में बेचना शुरू किया।

साल 2011 में हो गई चोरी

द बेटर इंडिया के मुताबिक, उन्होंने अपने परिवार से राय कर सारी बचत जोड़कर 50 लाख रुपये का लोन ले लिया। इससे उन्होंने साल 2010 में एक सुपरमार्केट स्टोर खोला। यहां तक कि 50 लोग उनके पास काम भी करते थे। लेकिन साल 2011 में उनके स्टोर में चोरी हो गई। उन्होंने सबकुछ खो दिया।

100 रुपये से शुरू किया फिर बिजनेस

इसके बाद भी वो टूटी नहीं। उन्होंने खुद को और अपने बिजनेस को फिर से खड़ा किया। Aswathi Hot Chips नाम से उन्होंने बिजनेस शुरू किया। ये बिजनेस उन्होंने 100 रुपये से शुरू किया था।

आज थ्रिसूर में ही इसके चार आउटलेट हैं। यहां अलग-अलग तरह के चिप्स, आचार और केक मिलते हैं। साल 2019 में उनकी इसी मेहनत और लगन को देखते हुए उन्हें International Peace Council UAE Award ‘Best Entrepreneur’ भी मिला।

Back to top button