सेहत

महिलाओं के प्राइवेट पार्ट में सूजन, हो सकते हैं ये 5 कारण

लड़कियों. जब बात वेजाइना की आती है तो हम अक्सर चुप्पी साध लेते हैं. उससे जुड़ी बीमारियों के बारे में खुलकर बात नहीं करते. नतीजा ये होता है कि हालत और बिगड़ जाती है. जैसे कई बार वेजाइना में सूजन आ जाती है. हमे सूजन दिखती है पर हम उसे लेकर काफ़ी लापरवाही बरतते हैं. ये ठीक नहीं हैं. पर वेजाइना में सूजन आने की क्या वजहें हैं? ये जानने के लिए हमने डॉक्टर माला श्रीवास्तव से बात की. वो सर गंगा राम हॉस्पिटल में एक स्त्री रोग विशेषज्ञ हैं. उन्होंने हमें वेजाइना में सूजन  की पांच वजहें बताईं.

1. इन्फेक्शन

एक चीज़ होती है वजाईनल थ्रुश. इसका मतलब हुआ इन्फेक्शन. ये इन्फेक्शन यीस्ट के कारण होता है. ये 75% औरतों को ज़िन्दगी में कम से कम एक बार तो होता ही है. अगर आपको ये इन्फेक्शन हुआ है तो आपको सूजन के साथ-साथ खुजली भी होगी. साथ ही पेशाब और सेक्स करते समय आपको दर्द होगा.

अगर आपको ये इन्फेक्शन पहली बार हुआ है या आप प्रेगनेंट हैं या आपको छह महीने में ऐसा दो बार हो चुका है, तो आप डॉक्टर को ज़रूर दिखाइए.

एक चीज़ होती है वजाईनल थ्रुश. इसका मतलब हुआ इन्फेक्शन. फ़ोटो कर्टसी: Shutterstock

2. सिस्ट

सिस्ट भी वेजाइना में सूजन की एक बहुत बड़ी वजह है. पर ये सिस्ट होता क्या है?

देखिए. वेजाइना की ओपनिंग की और एक चीज़ होती है बैथोलिन ग्लैंड. ग्लैंड मतलब ग्रंथि. अगर इस ग्रंथि के ठीक ऊपर खाल का एक टुकड़ा उगने लगता है तो ये सिस्ट बन जाता है. वो इसलिए क्योंकि इस ग्रंथि से निकल रहा फ्लूइड उसमें फंस जाता है. उसे बाहर निकलने की कोई जगह नहीं मिलती. इसी वजह से वेजाइना में सूजन आ जाती है. अक्सर ऐसे सिस्ट में दर्द नहीं होता. और ये वक़्त के साथ अपने-आप चले जाते हैं. पर अगर इसमें इन्फेक्शन फैल जाए तो ये दिक्कत की बात है. तब आपको फौरन डॉक्टर के पास जाना चाहिए.

सिस्ट भी वेजाइना में सूजन की एक बहुत बड़ी वजह है. फ़ोटो कर्टसी: Shutterstock

3. एलर्जी

किसी चीज़ से एलर्जी होना कोई बड़ी बात नहीं है. ये एलर्जी आपकी वेजाइना में भी हो सकती है. ये किसी भी चीज़ से हो सकती है. जैसे साबुन, परफ्यूम, टॉयलेट पेपर, कंडोम, वाशिंग पाउडर या गंदी अंडरवियर.

एलर्जी का नतीजा होता है- सूजन. साथ ही खुजली और रैश भी हो जाता है. अगर आपके साथ ऐसा हो रहा है तो आप डॉक्टर को ज़रूर दिखाइए. ज़्यादा घबराने वाली कोई बात नहीं है सखियों. आपको कुछ दवाइयां खानी होंगी. कुछ ही दिन में ये एलर्जी ठीक हो जाएगी.

ये एलर्जी आपकी वेजाइना में अंडरवियर की वजह से भी हो सकती है. फ़ोटो कर्टसी: Pixabay

4. सेक्स के दौरान चोट

अब चोट तो कहीं भी लग सकती है. वेजाइना पर भी. अगर आपके शरीर में कहीं चोट लगती है तो साथ में सूजन भी हो जाती है. वेजाइना के साथ भी कुछ ऐसा ही होता है. हालांकि वेजाइना पर चोट अलग-अलग तरीके से लगती है. जैसे सेक्स के दौरान. अगर सेक्स के दौरान ज़्यादा ज़ोर लगाया गया है तो खाल में सूजन आ जाती है.

वैसे तो थोड़े वक़्त बाद ये अपने आप ठीक हो जाती है. पर अगर न हो तो फौरन डॉक्टर को दिखाइए.

सेक्स की वजह से वेजाइना के अंदर चोट लग सकती है. फ़ोटो कर्टसी: Pixabay

5. सेक्स से फैलने वाली बीमारियां

इनको STI भी कहते हैं. मतलब सेक्सुअली ट्रांसमिटेड इन्फेक्शन. अगर आप सेक्स के दौरान कंडोम इस्तेमाल नहीं करती हैं तो आपको STI होने का ख़तरा होता है. वेजाइना के अंदर एक चीज़ होती है. सर्वेसाइटिस. ये बच्चेदानी का निचला हिस्सा होता है. STI की वजह से इसमें सूजन आ जाती है. STI अलग-अलग तरह की होती है. जैसे क्लैमाइडिया, हर्पीस या गोनोरिया.

अगर आपको सूजन के साथ-साथ दर्द, पीरियड के बीच में खून निकलना और वेजाइना से पीला या सफ़ेद रंग का डिस्चार्ज होता है तो हो सकता है आपको STI हो.

इसलिए फौरन डॉक्टर को दिखाइए.

Back to top button