सेहत

महिलाओं के प्राइवेट पार्ट्स के वो 5 सच, जो उन्हें कोई नहीं बताता

हम अपने शरीर का कितना ध्यान रखते हैं न? दिमाग के लिए बादाम खाते हैं. हड्डियां मजबूत रहें, इसलिए दूध पीते हैं. खाल चिकनी रहे, उसके लिए पानी. पर बात जब वजाइना की आती है तो हम उसपर बिल्कुल ध्यान नहीं देते. वजह है शर्म. चूंकि प्राइवेट पार्ट्स के बारे में बात करने में शर्म आती है, हम उसका होना भूल ही जाते हैं. मगर जरूरी है हम अपनी सेक्सुअल हेल्थ के बारे में जानें ये जरूरी बातें.

1. वजाइना ख़ुद को साफ़ कर सकती है

डॉक्टर्स की मानें तो आपको वजाइना के अंदर की सफ़ाई करने की कोई ज़रूरत नहीं है. अक्सर कई औरतें वजाइनल वॉश का इस्तेमाल करती हैं, वजाइना को अंदर से साफ़ करने के लिए. पर इसकी कोई ज़रूरत नहीं है. ख़ासतौर पर ऐसा कोई प्रोडक्ट तो बिलकुल भी इस्तेमाल मत करिए जिसमें परफ्यूम हो. वजाइना ख़ुद को कुदरती तौर पर साफ़ रख सकती है. आपको ज़्यादा से ज़्यादा उसे पानी से धोना चाहिए.

2. वजाइना के अंदर अच्छे बैक्टीरिया होते हैं

बैक्टीरिया का नाम सुनते ही सिर्फ़ एक ही ख़्याल आता है- गंदगी. उसपर पनपते बैक्टीरिया. पर ऐसा नहीं है. बैक्टीरिया अच्छे भी होते हैं. वजाइना के अंदर यीस्ट और बैक्टीरिया का एक बैलेंस होता है. वही उसकी सेहत का ध्यान रखते हैं. एक बात और. वजाइना का अपना pH बैलेंस होता है. इसलिए उसे किसी साबुन वगैरह से साफ़ करने की ज़रूरत नहीं है. और न ही कोई ऐसी चीज़ से जिसमें केमिकल हों. ये केमिकल अच्छे बैक्टीरिया को मार देते हैं. अब वो नहीं रहे तो आपकी वजाइना को बीमारियों से कौन बचाएगा. तब आपको इन्फेक्शन होना का ख़तरा बढ़ जाता है.

3. वजाइना की अपनी एक स्मेल होती है और इसमें कोई दिक्कत वाली बात नहीं है

मार्केट में ऐसे कई प्रोडक्ट्स हैं जो महिलाओं को एक ‘सुगंधित वजाइना’ देने का वादा करते हैं. पर उसकी कोई ज़रूरत है नहीं. हर वजाइना की एक स्पेसिफ़िक स्मेल होती है. और ये एकदम नॉर्मल है. आपकी वजाइना कैसी स्मेल करती है ये निर्भर करता है आपकी पीरियड साइकिल, डाइट, और आप कितना पानी पीती हैं उसपर. इसलिए आपको कोई परफ्यूम-नुमा चीज़ इस्तेमाल करने की कोई ज़रूरत नहीं है. पर अगर आपको लगे कि आपकी वजाइना से ऐसी कोई स्मेल आ रही है जो बहुत ही अजीब है तो किसी डॉक्टर को दिखाइए.

4. यौन संबंध वजाइना को हेल्दी रखते हैं

सेक्स के बड़े फ़ायदे हैं. ख़ासतौर पर आपकी हेल्थ को. ये कैलोरीज़ बर्न करता है. आपकी इम्युनिटी बढ़ती है. स्ट्रेस कम होता है. पर इन सारी वजहों के अलावा एक वजह और है सेक्स करने की. सेक्स आपकी वजाइना की हेल्थ के लिए भी फ़ायदेमंद है. जैसे-जैसे आपकी उम्र होती है, शरीर में एस्ट्रोजन नाम के हॉर्मोन की कमी होती है. सेक्स की वजह से वजाइना तक ब्लड फ्लो लगातार होता रहता है. और मेनोपॉज़ के साथ जो शरीर में बदलाव आते हैं उनको भी कंट्रोल करता है.

5. आपको STD का ख़तरा अपने पार्टनर से ज़्यादा है

हालांकि आदमी और औरत बहुत सारी चीज़ों में बराबर हैं. पर एक चीज़ है जिसमें आदमियों का पड़ला भारी है. उनको STD यानी सेक्स से होने वाली बीमारीयों का ख़तरा कम होता है, औरत के मुकाबले. वो इसलिए क्योंकि वजाइना की खाल पतली होती है, पुरुष के लिंग के मुकाबले. वायरस और बैक्टीरिया ज़्यादा आसानी से अंदर जा सकते हैं. साथ ही सेक्स की वजह से वजाइना के आसपास घाव भी हो सकता है. एक बात पर ख़ासतौर पर ध्यान दें. STD सीमेन की वजह से नहीं खाल के कॉन्टेक्ट में आने से होता है. इसलिए सेफ़ सेक्स पर ज़ोर दें.

Back to top button