राजनीति

ममता बनर्जी कैबिनेट से सोवन चटर्जी ने दिया इस्तीफा, जल्द ही छोड़ेंगे कोलकाता मेयर का पद

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा है कि राज्य के आवास व दमकल सेवा मंत्री सोवन चटर्जी ने मंगलवार को कैबिनेट से इस्तीफा दे दिया है. उन्होंने यह भी बताया कि सोवन से कोलकाता मेयर का पद भी छोड़ने के लिए भी कहा गया है.

ममता ने राज्य सचिवालय में कहा, ‘उन्होंने यह इच्छा पहले भी चार-पांच बार जाहिर की थी. लेकिन हमें लगा कि उन्हें अपनी गलतियां महसूस हो जाएंगी इसलिए हमने उनसे काम पर ध्यान देने के लिए कहा था और इस्तीफा रिजेक्ट कर दिया था. उन्होंने आज इस्तीफा दे दिया और हमने इसे स्वीकार कर लिया. उनसे शहर के मेयर का पद भी छोड़ने को कहा गया है.’

मुख्यमंत्री ने बताया कि इस्तीफा पत्र राज्यपाल केसरीनाथ त्रिपाठी के पास भेज दिया गया है. सोवन का विभाग राज्य के शहरी विकास व नगर निकाय मामलों के मंत्री फिरहाद हकीम को दिया गया है. उनके पास चटर्जी के दो विभागों की अतिरिक्त जिम्मेदारी भी रहेगी. वहीं, कोलकाता नगर निगम आयुक्त खलील अहमद को नगर निकाय का कामकाज देखने के लिए कहा गया है.

सूत्रों के मुताबिक चटर्जी अपनी पत्नी रत्ना के साथ तलाक के लिए कानूनी लड़ाई के कारण अपनी नियमित प्रशासनिक/ नागरिक जिम्मेदारियों को पूरा नहीं कर पा रहे थे, इसलिए ममला उनसे नाखुश थीं.

इससे पहले, जून 2018 में चटर्जी के पूर्व कोलकाता वेटलैंड्स में विकास योजनाओं का प्रस्ताव की पर्यावरणविदों द्वारा आलोचना की गई थी, जिसके बाद ममता बनर्जी ने उन्हें पर्यावरण मंत्रालय के पद से हटा दिया था. इसके बाद, तत्कालीन राज्य परिवहन मंत्री सुवेन्दु अधिकारी ने पर्यावरण विभाग का प्रभार संभाला था.

न्यूज़18 से बात करते हुए सोवन की पत्नी रत्न चटर्जी ने कहा, ‘मैं बहुत दुखी हूं. अपनी जिंदगी में गलत फैसले के कारण आज वो अकेले रह गए. उन्होंने ऐसे लोगों पर भरोसा किया जिन्हें वो सिर्फ ढाई साल से जानते हैं और उसके लए अपने परिवार के योगदान भूल गए.’

Back to top button