उत्तर प्रदेश

मनरेगा के लिए एक अरब 46 करोड़ का बजट पास, अजय प्रताप ने कहा समुचित विकास का प्रयास

 शाहजहांपुर: जिला पंचायत की मीटिंग शनिवार को विकास भवन के सभागार में हुई। नगर विकास मंत्री सुरेश खन्ना की अध्यक्षता में मीटिंग की कार्रवाई शुरू हुई। इस दौरान जिला योजना अंकन 50443.70 लाख की सर्वसम्मति से अनुमोदिन की गई। इसके साथ ही 37 करोड़ नौ लाख छह हजार 835 रुपये का बजट का अनुमोदन भी हुआ।

मीटिंग में अपर मुख्य अधिकारी जिला पंचायत की ओर से पुनरीक्षित बजट अनुमान वर्ष 2018-19 जो अंकन रुपये 69 करोड़ 55 लाख 91 हजार 426 और मूल बजट अनुमान वर्ष 2019-20 अंकन रुपये 37 करोड़ 09 लाख 06 हजार 835 को अनुमोदन के लिए प्रस्तुत किया गया। जिसे चर्चा के बाद सर्व सम्मति से अनुमोदित किया गया। इसी के साथ 2019-20 के लिए मनरेगा का बजट एक अरब 46 करोड़ रुपये का अनुमोदन हुआ।

शाहजहांपुर के समुचित विकास का प्रयास: अजय प्रताप

जिला पंचायत अध्यक्ष अजय प्रताप ने बताया कि इस बजट का इस्तेमाल शाहजहांपुर में विकास के कार्यों को रफ्तार देने में किया जाएगा। प्रदेश की भाजपा सरकार लगातार जनता के हित में काम कर रही है उसी के तहत ये कदम भी उठाया गया है। अजय प्रताप ने कहा कि माननीय मंत्री सुरेश खन्ना जी शाहजहांपुर के विकास पर खास ध्यान दे रहे हैं और लगातार यहां के विकास कार्यों पर नजर रखे रहते हैं।

उठाया गया कुर्रिया नहर में पानी न आने का मसला

जिला पंचायत सदस्य राकेश मिश्रा ने कांट के रामनगर, भैंसी व बहादुरपुर में बिजलीकरण कराने और कुर्रियाकलां नहर में तीस सालों से पानी नहीं आने का मामला उठाया। एमएलसी जयपाल व्यस्त के प्रतिनिध वीरेंद्र पाल सिंह यादव ने कलान के लक्ष्मनपुर में श्रोत नदी पर पुल बनवाने का अनुरोध कैबिनेट मंत्री से किया। जिला पंचायत सदस्य विजेंद्र सिंह ने खंड शिक्षा अधिकारी पर अनियमितता बरतने का आरोप लगाया। एमएलसी अमित यादव ने गढ़िया रंगीन जूनियर हाईस्कूल की बाउंड्री वाल गिरने का मामला उठाया। उन्होंने विद्यालयों में इंडिया मार्का हैंडपंप लगे होने की सूचना एक सप्ताह में उपलब्ध कराने को कहा है।

गलत जानकारी देने पर नाराज हुए मंत्री, एक्सईएन को फटकार

जिला पंचायत की मीटिंग में बिजली विभाग की ओर से गांवों में बिजलीकरण कराने की गलत जानकारी देने पर कैबिनेट मंत्री सुरेश खन्ना ने नाराजगी जताई। उन्होंने एक्सईएन बिजली को फटकार लगाई और दो दिन के अंदर संबंधित गांव में बिजली आपूर्ति चालू कराने के निर्देश दिए। इसके बाद मंत्री ने गन्ना किसानों व राशन कार्ड की समस्याओं के समाधान कराने के निर्देश सीडीओ को दिए।

सदस्यों ने क्षेत्रीय समस्याओं से कराया अवगत

इस बीच जिला पंचायत सदस्यों ने अपने क्षेत्र की समस्याओं से नगर विकास मंत्री को अवगत कराया। जिस पर संबंधित अधिकारियों से निराकरण कराने का आश्वासन दिया। मीटिंग में जिला पंचायत अध्यक्ष अजय प्रताप सिंह यादव, अपर मुख्य अधिकारी महावीर सिंह, सीडीओ महेंद्र सिंह तंबर, विधायक मानवेंद्र सिंह, भाजपा जिलाध्यक्ष राकेश मिश्रा, प्रियंका सिंह, प्रमोद यादव, हरिश्चंद्र आदि मौजूद रहे।

Back to top button