देश

मछुआरे की मम्मी उबाल रही थी ऑक्‍टोपस, अचानक दिख गई वो दुर्लभ ‘चीज’

नई दिल्ली
जापान में एक मछुआरे की मां ने रात में खाने के लिए ऑक्‍टोपस (Nine Legged Octopus) पकाना शुरू किया। मछुआरे की मां के होश उस समय उड़ गए जब उसने देखा कि बर्तन के अंदर उबल रहे ऑक्‍टोपस के अंदर आठ नहीं बल्कि नौ पैर हैं। इस ऑक्‍टोपस का यह नौवां पैर उसके एक पैर के बीच में निकला था। यह घटना जापान के मियागी प्रांत के मिनामीसानरिकू कस्‍बे की है।

वैज्ञानिकों का कहना है कि इस ऑक्‍टोपस का यह अतिरिक्‍त पैर उस समय पैदा हुआ होगा जब उसका एक पैर निकल गया होगा। हालांकि उबाल देने के कारण इस ऑक्‍टोपस की जान नहीं बचाई जा सकी लेकिन उसे शिजुगवा नेचर सेंटर में लोगों के देखने के लिए रखा गया है। लाल रंग का यह ऑक्‍टोपस 15 सेंटीमीटर से ज्‍यादा लंबा है। उसे तीन अन्‍य ऑक्‍टोपस के साथ मछुआरे काजूया सातो ने पकड़ा था।

ऑक्‍टोपस को पकड़ने के बाद सातो उसे अपनी मां के पास ले आया था। सातो की मां ने जब इस ऑक्‍टोपस को उबलते हुए पानी में डाला तो उन्‍हें कुछ अजीब लगा। उन्‍होंने पाया कि इस ऑक्‍टोपस के अंदर 8 नहीं बल्कि नौ पैर हैं। यह नौंवा पैर बायीं तरह स्थित तीसरे पैर के बीच में निकला हुआ था। एक शोधकर्ता तकूजो अबे ने कहा कि यह अद्भुत ऑक्‍टोपस प्रकृति की विविधता का नमूना है।

अबे ने कहा, ‘मैं आशा करता हूं कि यह लोगों के लिए समुद्र के रहस्‍यों को सीखने का अवसर बन गया है।’ उन्‍होंने सुझाव दिया कि इस ऑक्‍टोपस का एक पैर कट गया होगा और दोबारा पैर के उगने के दौरान यह नौंवा पैर निकल आया होगा। इससे पहले सितंबर महीने अमेरिका में एक दुर्लभ ऑक्‍टोपस मिला था। उसके केवल 7 पैर ही थे।

Back to top button