ख़बरधर्म

मंगलवार को भूलकर भी ना खरीदें ये सामान, होगा आपका अमंगल !

मंगलवार का दिन महावीर के नाम समर्पित है। इस दिन लोग अपनी इच्छा पूरी करने के लिए महावीर अर्थात हनुमान जी की पूजा करते हैं। ज्योतिष के अनुसार मंगलवार के दिन मंगल ग्रह के निमित्त उपासना करने से मंगल दोष से मुक्ति मिलती है। जिन लोगों की कुंडली में मंगल दोष होता है, उन्हें मांगलिक कहा जाता है। इससे बचने के लिए मंगलवार के दिन कुछ चीजों को खरीदने से बचना चाहिए।

सौन्दर्य प्रसाधन खरीदने से पड़ जाती है वैवाहिक संबंधों में दरार:

मंगलवार के दिन सौन्दर्यप्रसाधन खरीदने से माना जाता है कि वैवाहिक संबंधों में दरार आ जाती है। अगर सौन्दर्यप्रसाधन की चीजें खरीदनी ही है तो इसके लिए सबसे उपयुक्त दिन होता है सोमवार और शुक्रवार। इस दिन ख़रीदे गए मेकअप के सामान से सौभाग्य में वृद्धि होती है। दूध से बनी हुई मिठाई जैसे बर्फी, रबड़ी, कलाकंद छेना ना ही बाजार से खरीदें और ना ही खुद घर पर बनाएं। मंगलवार के दिन बेसन की बूंदी से बना हुआ लड्डू खरीदें या घर पर बनाकर हनुमान जी को भोग लगाएं।

इसके बाद उसे सबमें बाँट दे, इससे काफी लाभ मिलता है। अपनी किस्मत चमकाने के लिए मोतीचूर के लड्डू में एक लौंग लगाकर अपने सर पर सात बार वारकर आँख बंद करके हनुमान जी को भोग लगायें आँख खोलने के बाद उस लड्डू को हनुमान जी के सामने तोड़ दें और उसे किसी गाय को खिला दें। मंगलवार के दिन जिस भी चीज का दान किया जाता है, उसे स्वयं नहीं खाना चाहिए।

मंगलवार के दिन करें ये काम-

*- मंगलवार के दिन काले वस्त्र ना तो धारण करें और ना ही खरीदें।

*- इस दिन भूलकर भी लोहे का कोई सामान ना खरीदें। उत्तर-पूर्व दिशा में जंग लगे हुए लोहे के सामान को ना रखें।

*- स्टील के बर्तन और धारवाली को चीज जैसे नेल कटर, चाकू और कैंची इस दिन नहीं खरीदनी चाहिए।

*- इस दिन मछली खरीदने और खाने वाले व्यक्ति का पैसा पानी की तरह बह कर ख़त्म हो जाता है।

*- इस दिन भूलकर भी मांस नहीं खरीदना चाहिए और ना ही उसका सेवन करना चाहिए। ऐसा करने से व्यक्ति के कुटुंब का नाश होता है।

*- इस दिन घर में हवन नहीं करना चाहिए और ना ही इसकी कोई सामग्री खरीदनी चाहिए।

Back to top button