देश

भोपाल : जमीन विवाद केस में जीत के बाद बाउंड्री वॉल बनवा रहा संघ, 3 थाना क्षेत्रों में कर्फ्यू

भोपाल. समय दोपहर 1.00 बजे। स्थान कबाड़खाना इलाका। यहां चारों ओर सन्नाटा है। इलाके से कनेक्ट सभी रास्ते बंद हैं। पुलिस-प्रशासन की टीम बार-बार माइक से हिदायत दे रही है कि कोई भी अपने घरों से न निकले। सभी तरह की दुकानें बंद हैं। यहां तक कि मेडिकल और दूध की दुकानों को भी बंद करा दिया गया है। घरों और खिड़कियों से लोग ताकझांक कर रहे हैं। बच्चे छतों पर परिवार के साथ खड़े नजर आ रहे हैं। कॉलोनियों के बीच गेट काे लॉक कर दिया गया है, ताकि कोई कॉलोनी से बाहर न जा सके। जिन कॉलोनियों में गेट नहीं हैं, वहां पर पुलिस ने बैरियर लगा कर पुलिस पाइंट बना दिया है। संडे होने की वहज से सबसे ज्यादा परेशानी प्राइवेट जॉब करने वाले और दुकानदार को रही है। चार किलोमीटर क्षेत्र को घेरा गया है।

भारत टॉकीज तिराहा का हाल

शहर के सबसे व्यस्ततम भारत टॉकीज तिराहा। यहां पर करीब 25 की संख्या में पुलिस जवान तैनात हैं। चारों ओर बैरिकेडिंग की गई है। किसी भी वाहन को आने-आने की अनुमति नहीं है। हां, पैदल भले ही लोग अंदर जा सकते हैं। पूछताछ के बाद ही पुलिस वाले एक-एक की संख्या में अंदर आने दे रहे हैं।

भोपाल रेलवे स्टेशन तिराहा
भोपाल रेलवे स्टेशन तिराहा हमीदिया रोड जाने वाले रास्ते को बंद कर दिया गया है। यहां पर 15-20 की संख्या में पुलिस बलों की तैनाती है। यहां से भी किसी की आवाजाही नहीं है।

कबाड़खाना जगह
यहां पर केवल आरएसएस की टीम है। कुछ वकीलों की भी टीम मौजूद है। जो कोर्ट के आदेश की कॉपी लिए हुए हैं। इसके अलावा कलेक्टर और डीआईजी खुद खड़े होकर मॉनिटरिंग कर रहे हैं। इन दोनों की निगरानी में बाउंड्रीवॉल बनाया जा रहा है। करीब 200 की संख्या में पुलिस जवान तैनात हैं। जिसमें जिला पुलिस बल और विशेष सुरक्षा बल तैनात है। प्लाट की तरफ जो दो रास्ते जाते हैं, दोनों को बंद कर दिया गया है। यहां से किसी को भी अंदर जाने की अनुमति नहीं है। यहां तक कि मीडिया को भी प्रवेश नहीं है। सुरक्षा के फायरबिग्रेड और एंबुलेंस की व्यवस्था की गई है। ट्रैफिक पुलिस जवान को भी लगाया गया है। बाउंड्री बनाने का कम शुरू हो चुका है। चार छोटे ट्रक ईंट, एक डंपर रेत, छोटा सरिया पहुंच चुका है। 25 कारीगर काम में जुटे हैं।

यह आदेश जारी

  • मेडिकल जरूरत को छोड़कर घर से बाहर नहीं निकल सकेंगे।
  • व्यवसायिक संस्थान दुकानें, उद्योग बंद रहेंगे।
  • केवल हॉस्पिटल्स, मेडिकल दुकानें खुली रहेंगी।
  • आदेश शासकीय सेवक, पुलिसकर्मी, सशस्त्र बल पर लागू नहीं होगा।
  • आदेश शैक्षणिक या प्रतियोगी परीक्षाओं में बैठने वाले छात्रों पर भी लागू नहीं होगा।
  • प्रवेश पत्र आईडी कार्ड दिखाने पर आवागमन कर सकेंगे।
  • आदेश परीक्षाओं की ड्यूटी में लगे कर्मचारियों पर भी लागू नहीं होगा। आईडी कार्ड दिखाने पर अनुमति रहेगी।
  • आदेश रविवार सुबह 9:00 बजे से आगामी आदेश तक लागू रहेगा।

यह है मामला

पुराना भोपाल के कबाड़खाना क्षेत्र में करीब 30 हजार वर्गफीट जमीन का 60 साल पुरा मामला कोर्ट में विचाराधीन था। फैसला आने के बाद RSS रविवार को उक्त जमीन पर फेंसिंग करा रहा है। किसी प्रकार की अशांति न हो, इसलिए जिला एवं पुलिस प्रशासन ने एहतियात के तौर पर कर्फ्यू लगाया है।

Back to top button