खेलजरा हट के

भारत से बाहर होगा IPL 2021 का बचा हुआ सीजन, BCCI के सामने ये 3 देश हैं ऑप्शन

आईपीएल 2021 कोरोनावायरस के चलते अनिश्चित काल के लिए स्थगित करना पड़ा है, वहीं बीसीसीआई के सामने एक चुनौती ये हैं कि आईपीएल 2021 का रीशेड्यूल कहां और कब तय किया जाए. पूरी संभावना है कि आईपीएल 2021 के बचे हुए मैच भारत में नहीं खेले जाएंगे, इसके लिए बीसीसीआई के सामने कई देशों के रूप में विकल्प मौजूद है जहां बचे हुए लीग मैच और आईपीएल फाइनल आयोजित किया जाए. इससे पहले आईपीएल 2021 में खेल रहे प्लेयर्स और स्टाफ के कई सदस्य कोरोना संक्रमित हुए थे, जिसके बाद एतिहातन बीसीसीआई ने आयोजन को स्थगित करने का फैसला लिया. अब इंग्लैंड, साउथ अफ्रीका आदि देशों से आए प्लेयर्स अपने वतन वापस लौट चुके हैं तो वहीं बचे हुए विदेशी प्लेयर्स कुछ दिनों में अपने घर लौट जाएंगे.

आईपीएल 2021 के बचे हुए मैचों के लिए विदेशी प्लेयर्स नहीं आएंगे भारत !

भारत में बढ़ते कोरोना संक्रमण को देखते हुए शायद विदेशी प्लेयर्स आईपीएल 2021 के बचे हुए मैचों को खेलने के लिए इतनी जल्दी यहां नहीं आएंगे, ऐसे में बीसीसीआई को अगर पूरा सीजन वर्ल्डकप से पहले कराना है तो उसे टूर्नामेंट को शिफ्ट करके भारत से बाहर आयोजित करना होगा. वहीं विदेशी प्लेयर्स के बगैर आईपीएल जैसा बड़ा टूर्नामेंट फीका नजर आएगा, और बीसीसीआई ऐसा तो बिलकुल नहीं चाहेगा. आपको बता दें कि जब टूर्नामेंट स्थगित नहीं हुआ था, तब भी ऑस्ट्रेलिया के 3 प्लेयर्स निजी कारणों से स्वदेश लौट गए थे. वहीं कई देशों ने भारत से आने वाली डायरेक्ट उड़ानों पर प्रतिबंध लगाया हुआ है.

IPL 2021 के बचे हुए मैचों के लिए 3 देशों में हो सकता है चुनाव

IPL 2021 IN UAE : जब कोरोनावायरस आउटब्रेक हुआ, तब पहली बार आईपीएल का आयोजन पिछले वर्ष स्थगित हुआ था. कोरोना वैक्सीन आने से पहले ही आईपीएल 2020 का सफल आयोजन UAE में आयोजित कर लिया गया. UAE में 3 स्टेडियम पर सभी मैच पूरी सुरक्षा में खेले गए, और पूरे टूर्नामेंट में सभी प्लेयर्स सुरक्षित रहे. वहीं आईपीएल 2021 के लिए भी भारत के बाद UAE पहली पसंद था, लेकिन बीसीसीआई ने टूर्नामेंट को भारत में ही करने का फैसला लिया. अब जब टूर्नामेंट स्थगित हो गया है तब इसका रीशेड्यूल UAE में तय किया जा सकता है. आपको बता दें कि आईपीएल 2021 फाइनल समेत टूर्नामेंट में 60 मैच खेले जाने थे, जिसमे अभी 31 मैच बचे हुए हैं और 29 मैच भारत में खेले जा चुके हैं.

IPL 2021 In UK: बीसीसीआई के सामने आईपीएल 2021 के बचे हुए मैचों को आयोजित करने के लिए दूसरे विकल्प के रूप में इंग्लैंड देश हैं. वर्ल्ड कप से पहले की सितम्बर तक UAE में गर्मी तपाने वाली होती है, ऐसे में प्लेयर्स के लिए वहां खेलना सुरक्षित नहीं होगा. ऐसे में बीसीसीआई इंग्लैंड के रूप में जगह को चुन सकती है, हालांकि भारत अगले महीने टेस्ट चैंपियनशिप खेलने के लिए इंग्लैंड जा रही है. ऐसे में बीसीसीआई इंग्लैंड में इसके आयोजन पर विचार कर सकता है.

IPL 2021 In Australia: बीसीसीआई के सामने ऑस्ट्रेलिया के रूप में तीसरा विकल्प मौजूद है. कोरोनावायरस को लेकर ऑस्ट्रेलिया अच्छी स्थिति में हैं, और प्लेयर्स के लिए यहां ट्रेवल करना सुरक्षित होगा. वहीं टी20 वर्ल्ड कप का आयोजन भारत में होगा या नहीं इस पर विचार किया जाना है, अगर वर्ल्ड कप यूएई में होता है तो ऐसे में विदेशी प्लेयर्स के लिए ऑस्ट्रेलिया आना भी आसान हो जाएगा. अब देखना होगा कि बीसीसीआई आईपीएल 2021 के बचे हुए 31 मैचों के लिए किस देश को चुनती है, या इसके आयोजन को भारत में किया जा सकता है.

Back to top button