देश

भारत ने की PAK सरकार से अपील, करतारपुर साहिब तक कॉरिडोर का करें निर्माण

नई दिल्ली: भारत ने गुरुवार को पाकिस्तान सरकार से करतारपुर साहिब तक एक गलियारे का निर्माण करने की अपील की जिससे कि भारतीय श्रद्धालुओं को गुरुद्वारे तक जाने-आने में सहूलियत हो.  सिख धर्म गुरु के संस्थापक गुरु नानक देव का अंतिम संस्कार इसी गुरुद्वारे में किया गया था.

करतारपुर साहिब पाकिस्तान के पंजाब प्रांत के नरोवाल जिले में स्थित है और एक गलियारे के निर्माण की मांग बहुत समय से की जा रही है जो इसे पंजाब के गुरदासपुर जिले के डेरा बाबा नानक से जोड़े. 

भारत सरकार ने किया पाक सरकार किया संपर्क
विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने बताया कि भारत ने सिख समुदाय की भावनाओं को देखते हुए गलियारे के निर्माण को लेकर पाकिस्तान सरकार से संपर्क किया है. अगले वर्ष गुरू नानक देव की 550वीं जयंती मनाने के लिए कैबिनेट द्वारा बृहस्पतिवार को स्वीकृत किए गए प्रस्ताव को ध्यान में रखते हुए यह कदम उठाया गया. 

रवीश कुमार इस मुद्दे पर पूछे गए एक प्रश्न का उत्तर दे रहे थे. यह गुरुद्वारा भारतीय सीमा से नजर आता है. भारत ने कई बार पाकिस्तान के समक्ष यह मुद्दा उठाया है.

सिद्धू ने किया सरकार के कदम का स्वागत 
वहीं पंजाब के कैबिनेट मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू ने केंद्र सरकार के इस कदम का स्वागत किया है. वह लंबे समय से इस गलियारे के निर्माण पर जोर डालते रहे हैं. नवजोत सिंह  सिद्धू ने एक ट्वीट में कहा, ‘केंद्रीय मंत्रिमंडल द्वारा उठाए गए इस बेहतरीन कदम का मैं स्वागत करता हूं, यह 12 करोड़ ‘नानक नाम लेवाओं’ के लिए खुशी की बात है. यह दोनों देशों को जोड़ेगा, नफरत को कम करेगा और घाव पर मरहम का काम करेगा.’ 

Back to top button